अजय कुमार सिंह बने झारखंड डीजीपी, चुनाव आयोग ने नियुक्ति को दी मंजूरी

चुनाव आयोग ने अजय सिंह को झारखंड का नया डीजीपी नियक्त किया है। चुनाव आयोग ने सोमवार दोपहर इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया।

ECI jharkhand DGP

अजय कुमार सिंह की नियुक्ति को मंजूरी

Jharkhand DGP: भारत निर्वाचन आयोग ने आज अजय कुमार सिंह को डीजीपी झारखंड के रूप में नियुक्ति की मंजूरी दे दी है, जो कैडर में सबसे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं। अजय कुमार सिंह भारतीय पुलिस सेवा के 1989 बैच के हैं। चुनाव आयोग ने सोमवार दोपहर इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया। अजय सिंह ने पदभार ग्रहण कर लिया है। इससे पहले चुनाव आयोग ने झारखंड सरकार को कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक अनुराग गुप्ता को तत्काल प्रभाव से उनके पद से हटाने का निर्देश दिया था।

निर्वाचन आयोग ने झारखंड कैडर के वरिष्ठतम आईपीएस अधिकारी अजय कुमार सिंह को सोमवार को राज्य का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया। आयोग ने अनुराग गुप्ता को झारखंड के कार्यवाहक डीजीपी पद से हटाने के कुछ दिन बाद यह कदम उठाया है। सिंह 1989 बैच के भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी (आईपीएस) हैं। उन्हें तीन आईपीएस अधिकारियों के पैनल में से चुना गया, जिनके नामों की सिफारिश राज्य सरकार ने की थी।

पिछले चुनावों में चुनाव-संबंधी कदाचार में संलिप्तता के आरोपों के कारण निर्वाचन आयोग ने कार्यवाहक डीजीपी अनुराग गुप्ता को शनिवार को उनके पद से हटाने का आदेश दिया था, जिसके बाद राज्य सरकार ने ये तीन नाम भेजे थे। झारखंड में विधानसभा चुनाव के तहत 13 नवंबर और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा।

चुनाव आयोग ने राज्य सरकार से अनुराग गुप्ता को तुरंत हटाने और सबसे वरिष्ठ IPS अधिकारी को डीजीपी का प्रभार देने का निर्देश दिया था। चुनाव आयोग ने अनुराग गुप्ता के खिलाफ यह कार्रवाई 2019 के चुनावों के दौरान हुई गड़बड़ियों के आधार पर की गई थी। आयोग ने इस संबंध में सरकार से रिपोर्ट पेश करने और सोमवार सुबह तक वरिष्ठ अधिकारियों के पैनल की जानकारी भेजने का भी निर्देश दिया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें चुनाव से जुड़ी सभी छोटी बड़ी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भारत के चुनाव (Elections) अपडेट और विधानसभा चुनाव के प्रमुख समाचार पाएं Times Now Navbharat पर सबसे पहले ।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited