Loksabha Election 2024: पांचवें चरण का मतदान संपन्न, J&K के बारामूला ने वोटिंग में बनाया रिकॉर्ड, 428 सीटों पर डाले जा चुके हैं वोट

Loksabha Election Fifth Phase Voting: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान समाप्त हो गया है, अब तक 428 सीटों पर वोट पड़ चुके हैं, वहीं जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 59 प्रतिशत मतदान के साथ सर्वकालिक रिकॉर्ड कायम हो गया है।

voting

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान समाप्त हो गया है

Loksabha Election Fifth Phase Voting: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान सोमवार शाम समाप्त हो गया। इसके साथ ही लोकसभा की 428 सीटों पर चुनाव संपन्न हो चुका है। इससे पहले हुए चार चरणों में 379 सीटों पर चुनाव हुआ था। पांचवें चरण में 49 संसदीय क्षेत्रों में मतदान हुआ। इस चरण में उत्तर प्रदेश की लखनऊ, रायबरेली और अमेठी व महाराष्ट्र में नॉर्थ मुंबई, साउथ मुंबई जैसी चर्चित सीटों पर चुनाव हुआ।
पांचवें चरण में शाम 5 बजे तक 56.68 प्रतिशत मतदान हुआ था चुनाव आयोग की ओर से अंतिम आंकड़े जारी किए जायेंगे। इस चरण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ रहे थे। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी रायबरेली सीट से मैदान में थे, यहां शाम 5 बजे तक 56.26 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल मुंबई नॉर्थ से उम्मीदवार थे, यहां शाम 5 बजे तक 46.91 प्रतिशत मतदान हुआ।

अमेठी सीट से स्मृति ईरानी चुनाव लड़ रही हैं

वहीं अमेठी सीट से स्मृति ईरानी चुनाव लड़ रही हैं। यहां शाम 5 तक 52.68 प्रतिशत मतदान रहा। उत्तर प्रदेश की ही कैसरगंज सीट की बात करें तो यहां आंकड़े आने तक 53.92 प्रतिशत मतदान रहा। 5वें चरण में जिन 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान हुआ, उनमें बिहार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश एवं पश्चिम बंगाल शामिल रहे।
मतदान प्रातः 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त हो गया। इस चरण में बुजुर्ग मतदाता भी बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए बाहर निकले। पांचवें चरण में 85 वर्ष से अधिक आयु के 7.81 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता थे। 100 वर्ष से अधिक आयु के 24,792 मतदाता और 7.03 लाख दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाता थे। लोकसभा चुनाव 2024 के शुरुआती चार चरणों में लगभग 66.95 प्रतिशत मतदान हुआ था।

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 59 प्रतिशत मतदान के साथ सर्वकालिक रिकॉर्ड कायम

कभी आतंकवाद प्रभावित रहे जम्मू-कश्मीर के बारामूला लोकसभा क्षेत्र में सोमवार को इतिहास में अब तक सर्वाधिक 59 प्रतिशत मतदान हुआ। केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. के. पोल ने यहां यह जानकारी दी।उन्होंने यह भी कहा कि संसदीय क्षेत्र के सोपोर विधानसभा क्षेत्र में 44.36 प्रतिशत मतदान हुआ, जहां बीते कुछ दशकों में मतदान प्रतिशत 10 प्रतिशत से कम दर्ज किया जाता था।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान के अंत में संवाददाताओं से कहा, “बारामूला लोकसभा क्षेत्र में 1967 में पहली बार संसदीय चुनाव होने के बाद इस बार रिकॉर्ड मतदान हुआ है।”बारामूला लोकसभा क्षेत्र में इससे पहले सबसे अधिक 58.90 प्रतिशत मतदान 1984 में हुआ था।पोल ने कहा कि इस बार यह 59 प्रतिशत रहा।इस लोकसभा सीट पर कुल 17,37,865 मतदाता थे। बारामूला संसदीय क्षेत्र में 2,103 मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए, जिसका सीधा प्रसारण हुआ। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन और निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर शेख अब्दुल रशीद उर्फ इंजीनियर रशीद मुकाबले में प्रमुख उम्मीदवार हैं।

बिहार में पांचवें चरण में 55.85 प्रतिशत मतदाताओं ने डाला वोट

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को बिहार की पांच संसदीय सीट सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर पर चुनाव संपन्न हो गए। मतदान प्रतिशत की अगर हम बात करें तो वह 55.85 रहा।पांचवें चरण में 95.11 लाख वोटर्स के लिए 9,436 मतदान केंद्र बनाए गए थे। मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। वोटिंग संपन्न होने के बाद कुल 80 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य ईवीएम में कैद हो गया। बिहार निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर. श्रीनिवास ने बताया कि राज्य के पांच संसदीय क्षेत्र में मतदान का कार्य शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। इस चरण में 55.85 प्रतिशत मतदान हुए, हालांकि, अंतिम रिपोर्ट आने तक कई केंद्रों में मतदाताओं की कतार लगी थी, इसलिए आंकड़ा बढ़ने की संभावना है।

मुजफ्फरपुर में सबसे ज्यादा और मधुबनी में सबसे कम वोटिंग प्रतिशत दर्ज

मुजफ्फरपुर में सबसे ज्यादा और मधुबनी में सबसे कम वोटिंग प्रतिशत दर्ज की गई। मुजफ्फरपुर में 58.10 प्रतिशत, सीतामढ़ी में 57.55 प्रतिशत, सारण में 54.50 प्रतिशत, हाजीपुर में 56.84 प्रतिशत और मधुबनी में 52.20 प्रतिशत मतदान हुआ है। वोटिंग के दौरान कहीं से कोई बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। पिछले चुनाव की अगर हम बात करें तो इन क्षेत्रों में 57.07 प्रतिशत मतदान हुआ था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited