Gujarat Election: दूसरे चरण का मतदान आज, तैयारियां पूरी; CM समेत 8 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

Gujarat Election: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कुल 2.54 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। मतदान के लिए 26,409 बूथ बनाए गए हैं। इस चरण में करीब 36,000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का इस्तेमाल किया जाएगा। पीएम मोदी भी मतदान करने के लिए गुजरात में मौजूद हैं।

Gujarat Election: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज यानि कि 5 दिसंबर 2022 को वोटिंग होगी। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। इस चरण में कुल 93 सीटों के लिए वोटिंग होगी। जहां 833 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।
इनकी प्रतिष्ठा दांव पर
इस चरण में सीएम भूपेंद्र पटेल की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। उनके साथ-साथ उनके आठ मंत्री की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होगा। घाटलोडिया सीट से वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल चुनावी मैदान में हैं। वहीं वीरमगाम सीट से बीजेपी ने पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को मैदान में उतारा है। दक्षिण गांधीनगर से अल्पेश ठाकोर मैदान में हैं। इसके अलावा वडगाम से जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।
कब शुरू होगी वोटिंग
दूसरे चरण का मतदान सोमवार को सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा। इस चरण में कुल 2.54 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र होंगे। वहीं मतदान 26,409 बूथों पर कराया जाएगा, जहां करीब 36,000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल होगा। चुनाव आयोग ने 14 जिलों में 29,000 पीठासीन अधिकारियों और 84,000 से अधिक मतदान कर्मचारियों को तैनात किया है।
पीएम मोदी डालेंगे वोट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सोमवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए वोट डालेंगे। पीएम साबरमती निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता हैं और अहमदाबाद के एक उच्च विद्यालय में स्थापित मतदान केंद्र पर अपना वोट डालेंगे। साबरमती पर दशकों से भाजपा का कब्जा है। इस बार बीजेपी के हर्षदभाई पटेल, कांग्रेस के दिनेश महिदा और आप के जसवंत ठाकोर मैदान में हैं। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी अहमदाबाद में मतदान करेंगे।
पहले चरण का मतदान
सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात में 89 विधानसभा क्षेत्रों के लिए पहले चरण का चुनाव 1 दिसंबर को हुआ था। जिसमें 63.31 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। 2017 के गुजरात विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 99 सीटों पर जीत हासिल की थी। तब कांग्रेस से उसे कड़ी टक्कर मिली थी। कांग्रेस के हिस्से 77 सीटें आईं थीं। राज्य में भाजपा पिछले 27 सालों से सत्ता में है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited