Gujarat Assembly elections 2022 : हार्दिक पटेल जैसे कई दल-बदलुओं को BJP ने दिया टिकट

Gujarat Assembly elections 2022 : भाजपा ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक मोहन राठवा के बेटे राजेंद्रसिंह राठवा को टिकट दिया है। राठवा के अलावा भाजपा ने भगवान बराड को तलाला, हर्षद रिबडीया को विसावदर और खेडब्रह्मा सीट से अश्विनभाई कोटावाल को टिकट दिया है।

hardik patel

विरंगाम सीट से हार्दिक पटेल को मिला है टिकट।

मुख्य बातें
  • गुजरात चुनाव के लिए भाजपा ने गुरुवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की
  • प्रत्याशियों की पहली सूची में 160 नामों की घोषणा हुई है, 22 नाम बाद में घोषित होंगे
  • कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले कई पूर्व विधायकों को टिकट दिया गया है
Gujarat Assembly elections 2022 : गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुरुवार को अपने 160 उम्मीदवारों की सूची जारी की। प्रत्याशियों की इस पहली सूची में हार्दिक पटेल सहित कांग्रेस छोड़कर भगवा पार्टी में शामिल होने वाले कांग्रेस के कई पूर्व विधायकों को टिकट दिया गया है। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने विधानसभा की 77 सीटें जीती थीं। बीते पांच सालों में इनमें से करीब 20 विधायकों ने इस्तीफा दिया। इनमें से तीन ऐसे हैं जिन्होंने पिछले दो दिनों कांग्रेस छोड़ी।

उपचुनाव जीते हैं कांग्रेस छोड़ने वाले विधायक

इन विधायकों में से ज्यादातर ने अपने इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट पर हुए उपचुनावों में जीत दर्ज की। भाजपा ने जीत दर्ज करने वाले इन विधायकों को फिर से उन्हीं की सीट से टिकट दिया है। बता दें कि गुजरात में मतदान दो चरणों में एक दिसंबर और पांच दिसंबर को होगा जबकि चुनाव नतीजों की घोषणा आठ दिसंबर को होगी।

अल्पेश को मिल सकता है राधनपुर सीट से टिकट

भाजपा ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक मोहन राठवा के बेटे राजेंद्रसिंह राठवा को टिकट दिया है। राठवा के अलावा भाजपा ने भगवान बराड को तलाला, हर्षद रिबडीया को विसावदर और खेडब्रह्मा सीट से अश्विनभाई कोटावाल को टिकट दिया है। हालांकि, कांग्रेस छोड़कर हाल ही में भाजपा में शामिल होने वाले भावेश कटारा के टिकट पर पार्टी ने अभी फैसला नहीं किया है। कटारा ने पिछला चुनाव झालोद सीट से लड़ा था। इसी तरह ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर को भी अभी टिकट नहीं मिला है। साल 2019 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले ठाकोर को राधनपुर सीट से टिकट दिया जा सकता है।

अबडासा सीट से प्रद्युम्न सिंह जाडेजा को फिर मौका

बीते पांच सालों में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले नेताओं में ऐसे विधायक भी हैं जिन्होंने भगवा पार्टी के टिकट पर उपचुनाव जीता। ऐसे विधायकों में जसदण सीट से कुंवरजीभाई मोहनभाई बावलिया, कपराडा सीट से जीतूभाई हरजीभाई चौधरी, करजन सीट से अक्षय पटेल, धारी सीट से जेवी ककाडीया और अबडासा सीट से प्रद्युम्न सिंह जाडेजा शामिल हैं।

38 विधायकों को इस बार BJP से टिकट नहीं

भाजपा के जिन 38 विधायकों को इस बार टिकट नहीं दिया गया है उनमें पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी तथा 2017 से 2021 तक उनके मंत्रिमंडल का हिस्सा रहे सात विधायक भी शामिल हैं। भाजपा ने सितंबर 2021 में रुपाणी तथा उनके पूरे मंत्रिमंडल को बदल दिया था। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में पूरी तरह नए मंत्रिमंडल का गठन किया गया। पिछले मंत्रिमंडल के जिन सदस्यों को इस बार उम्मीदवार नहीं बनाया गया है उनमें पूर्व मुख्यमंत्री रुपाणी, पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और पूर्व मंत्री आरएस फालदू, भूपेंद्रसिंह चुडासमा, सौरभ पटेल, कौशिक पटेल, वासन अहिर और धमेंद्र सिंह जडेजा शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited