Faridabad, Palwal, Nuh Haryana Chunav Result 2024 Live: फरीदाबाद में भाजपा को मिली जीत, नूह में कांग्रेस का परचम लहलाया, जानें फरीदाबाद क्षेत्र की सभी सीटों का हाल LIVE

Faridabad, Palwal, Nuh Vidhan Sabha Chunav Parinam 2024 Live Updates: फरीदाबाद डिवीजन के तीन जिलों में नूह और फरीदाबाद NIT सहित कुल 13 सीटें हैं। यहां जानिए सभी 13 सीटों का हाल। किस सीट पर किस नेता और किस पार्टी को बढ़त या जीत मिली और किसे हार का मुंह देखना पड़ा।

Faridabad Division seats.

फरीदाबाद डिवीजन के तीन जिलों की साटों का हाल

Faridabad, Palwal, Nuh Vidhan Sabha Chunav Parinam Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव का परिणाम आज यानी मंगलवार 8 अक्टूबर को घोषित हो रहे हैं। राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 5 अक्टूबर को मतदान हुआ था। हरियाणा का दिल्ली से सटा फरीदाबाद डिवीजन कई मायने में महत्वपूर्ण है। राष्ट्रीय राजधानी के करीब होने के कारण यहां पर सभी की निगाहें होती है। इस डिवीजन में कुल 3 जिले आते हैं, जिनमें 13 विधानसभा सीटें हैं। आइए जानते हैं इस सभी 13 सीटों का हाल -
फरीदाबाद डिवीजन में सबसे महत्वपूर्ण विधानसभा सीटों में फरीदाबाद के साथ ही फरीदाबाद NIT का नाम लिया जा सकता है। इसके अलावा बल्लभगढ़,पलवल और पुनहाना का नाम भी लिया जा सकता है। सभी की निगाहें नूह जिले की नूह सीट पर है। सांप्रदायिक तनाव की वजह से नूह अक्सर सुर्खियों में रहता है।

Live Updates:

पलवल जिले में हाथिन सीट पर कांग्रेस नेता मोहम्मद इस्राइल चुनाव जीत गए हैं।
फतेहाबाद जिले में पृथला सीट पर कांग्रेस नेता रघुबीर तेवतिया चुनाव जीत गए हैं।
फतेहाबाद जिले की ही बड़कल सीट पर भाजपा नेता धनेश अधलखा और बल्लभगढ़ सीट पर भाजपा नेता मूलचंद शर्मा को जीत मिली।
फरीदाबाद जिले की फरीदाबाद सीट पर भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली है। यहां से भाजपा उम्मीदवार विपुल गोयल की जीत मिली है। उन्हें कुल 48 हजार 326 वोट से जीत मिली। उन्हें कुल 93 हजार, 521 वोट मिले।
फरीदाबाद डिवीजन में नहू जिले की फिरोजपुर झिरखा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार मम्मन खान को 98 हजार, 441 वोटों से जीत मिली है। उन्हें कुल 1 लाख, 30 हजार, 497 वोट मिले। दूसरे नंबर पर रहे भाजपा उम्मीदवार को सिर्फ 32 हजार, 56 वोट ही मिल पाए।
नूह जिली की पुनहाना सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद इलियास को 31 हजार, 916 वोटों से जीत मिली। उन्हें कुल 85 हजार, 300 वोट मिले, जबकि दूसरे नंबर पर रहे निर्दलीय उम्मीदवार रहीश खान को 53 हजार, 384 वोट मिले और भाजपा प्रत्याशी मोहम्मद ऐजाज खान तीसरे नबंर पर रहे। उन्हें सिर्फ 5 हजार, 72 वोट मिले।
नूह जिले की नूह सीट से भी कांग्रेस उम्मीदवार आफताब अहमद 46 हजार, 963 वोटों से चुनाव जीते। आफताब अहमद को कुल 91 हजार, 833 वोट मिले। दूसरे नंबर पर INLD के ताहिर हुसैन रहे, जिन्हें 44 हजार, 870 वोट मिले। तीसरे नंबर पर रहे भाजपा उम्मीदवार संजय सिंह को सिर्फ 15 हजार, 902 वोट मिले।
ताजा अपडेट के अनुसार पलवल डिवीजन की हाथिन सीट पर बाजपा के मनोज कुमार पिछड़ गए हैं और कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद इस्राइल ने बढ़त बना ली है।
नूह जिले की तीनों सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस उम्मीदवार मम्मन खान आगे चल रहे हैं। पुनहाना से भी कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद इलियास रुझानों में आगे हैं। नूह में कांग्रेस के उम्मीदवार आफताब अहमद अपने प्रतिद्वंदियों से आगे चल रहे हैं।
पलवल डिवीजन के होडल में कांग्रेस प्रत्याशी उदय भान को बढ़त है। हाथिन सीट पर भाजपा के मनोज कुमार आगे चल रहे हैं और पलवल की सीट से भाजपा के गौरव गौतम को बढ़त मिली हुई है।
बात करें फरीदाबाद जिले की तो यहां कि पृथला से कांग्रेस के रघुवीर तेवतिया और फरीदाबाद NIT से कांग्रेस के ही नीरज शर्मा आगे चल रहे हैं। जिले की बाकी सभी सीटों पर भाजपा उम्मीदवार आगे हैं। बडकल से भाजपा के धनेश अधलखा,बल्लभगढ़ भाजपा के मूलचंद शर्मा, फरीदाबाद से भाजपा के विपुल गोयल और तिगांव से भाजपा उम्मीदवार राजेश नागर को बढ़त है।
जिले का नामविधानसभा सीट का नामविजेता उम्मीदवार का नाम
नूहनूहआफताब अहमद (कांग्रेस)
फिरोजपुर झिरकामम्मन खान (कांग्रेस)
पुनहानामोहम्मद इलियास (कांग्रेस)
पलवलहाथिनमोहम्मद इस्राइल (कांग्रेस)
होडलभाजपा आगे
पलवलभाजपा आगे
फतेहाबादपृथलारघुबीर तेवतिया (कांग्रेस)
फरीदाबाद NITभाजपा आगे
बड़कलधनेश अधलखा (भाजपा)
बल्लभगढ़मूलचंद शर्मा (भाजपा)
फरीदाबादविपुल गोयल
तिगांवभाजपा आगे
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें चुनाव से जुड़ी सभी छोटी बड़ी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भारत के चुनाव (Elections) अपडेट और विधानसभा चुनाव के प्रमुख समाचार पाएं Times Now Navbharat पर सबसे पहले ।

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited