विनेश-बजरंग की राहुल से मुलाकात के बाद हरियाणा में बढ़ा सियासी तापमान, BJP ने किया पहलवानों को लेकर ये दावा

बुधवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने विनेश फोगाट और पुनिया के साथ अपनी मुलाकात की एक तस्वीर साझा की, जिससे हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवानों के राजनीति में प्रवेश की अटकलों को बल मिला।

Haryana BJP

हरियाणा चुनाव में सरगर्मी बढ़ी

मुख्य बातें
  • विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया की राहुल गांधी से मुलाकात के बाद हरियाणा में सियासी तापमान बढ़ा
  • इसे लेकर बीजेपी ने कांग्रेस के साथ ही पहलवानों के हालिया प्रदर्शन पर भी सवाल उठाए
  • खट्टर ने कहा, यह साबित करता है कि पिछले साल पहलवानों का विरोध राजनीति से प्रेरित था
Haryana Election 2024: पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया की कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात के बाद हरियाणा में सियासी तापमान बढ़ गया है। इसे लेकर बीजेपी ने कांग्रेस के साथ ही इन पहलवानों पर भी सवाल उठाए हैं। भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ओलंपियन विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया के साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मुलाकात पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह साबित करता है कि पिछले साल पहलवानों का विरोध राजनीति से प्रेरित था।

खट्टर बोले, राजनीतिक चक्रव्यूह में फंस गए पहलवान

खट्टर ने कहा, मुझे लगता है कि हमारे एथलीट विरोध प्रदर्शन के दौरान राजनीतिक चक्रव्यूह में फंस गए हैं। जो शुरू हुआ वह अब अपने चरम पर पहुंच रहा है। पहलवानों का विरोध राजनीति से प्रेरित था। ये लोग (पहलवान) कांग्रेस से टिकट मांग रहे हैं। इसका मतलब है कि एक सांठगांठ है। यदि यह तब साफ नहीं था, तो अब यह बिल्कुल स्पष्ट है। बता दें कि बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट उन पहलवानों में शामिल थे जिन्होंने भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के तत्कालीन प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। उन्होंने सिंह पर कई युवा जूनियर पहलवानों को परेशान करने का आरोप लगाया था।

राहुल से विनेश-बजरंग की मुलाकात

इससे पहले लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने विनेश फोगाट और पुनिया के साथ अपनी मुलाकात की एक तस्वीर साझा की, जिससे हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवानों के राजनीति में प्रवेश की अटकलों को बल मिला। अटकलें लगाई जा रही हैं कि मूल रूप से चरखी दादरी की रहने वाली विनेश फोगाट अपने गृह नगर से चुनाव लड़ने पर विचार कर सकती हैं। हालांकि, उनके पारिवारिक संबंधों और प्रभाव को देखते हुए जींद जिले का जुलाना निर्वाचन क्षेत्र भी अधिक संभावित विकल्प हो सकता है। अगर भाजपा उनकी चचेरी बहन बबीता फोगाट को उसी निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारती है, तो चरखी दादरी में चचेरी बहनों भाइयों के बीच टकराव दिख सकता है।

पूनिया और विनेश फोगाट लड़ सकते हैं चुनाव

कांग्रेस सूत्रों की माने तो दोनों पहलवानों का चुनाव लड़ना लगभग तय माना जा रहा है। उन्होंने बताया कि दोनों पहलवानों के लिए सीटों को अंतिम रूप देने के लिए विचार-विमर्श चल रहा है। विनेश फोगाट को जुलाना और पूनिया को बादली सीट से उम्मीदवार बनाए जाने पर चर्चा हो रही है। हरियाणा के प्रभारी दीपक बाबरिया ने मंगलवार को कहा था कि दोनों पहलवानों को उम्मीदवार बनाने पर गुरुवार तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ गंभीर आरोप

पूनिया टोक्यो ओलंपिक खेलों के कांस्य पदक विजेता हैं, जबकि विनेश फोगाट ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान बनीं। हालांकि उन्हें 50 किलोग्राम वर्ग के वजन में लगभग 100 ग्राम वजन अधिक पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था। बाद में उन्होंने खेल से संन्यास की घोषणा की। पूनिया और फोगाट 2023 में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के तत्कालीन प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे।

कांग्रेस की पहली सूची जारी

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने मंगलवार तक 90 में से 66 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर बातचीत में जुटी हुई है। हालांकि, नामों की घोषणा नहीं की गई है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, उम्मीदवारों की सूची एक या दो दिन में जारी होने वाली है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited