Himachal Pradesh Election Result 2022 Date, Time: 8 दिसंबर को आएगा हिमाचल विधानसभा चुनाव का रिजल्ट

Himachal Pradesh Result 2022 (हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव नतीजे, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम 2022) Date and Time: हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। हालांकि AAP V इस मुकाबले को जरूर त्रिकोणीय बनाने की कोशिश की है, लेकिन वो कितनी सफल हुई है, वो तो परिणाम आने के बाद ही पता चलेगा।

himachal pradesh election result.

आठ दिसंबर को आएगा हिमाचल विधानसभा चुनाव का रिजल्ट

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
Himachal Pradesh Election Result 2022 (हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव नतीजे 2022) Date and Time: हिमचाल प्रदेश विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आठ दिसंबर यानि कि गुरुवार को आएगा। इस चुनाव में एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है। हालांकि यह कितना सही है यह तो फाइनल रिजल्ट के बाद ही पता चलेगा।
क्या है मतगणना की टाइमिंग
हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। मतगणना के लिए कर्मचारियों को पहले ही ट्रेनिंग दी जा चुकी है। मतगणना के दिन कर्मचारी सात बजे तक मतगणना केंद्र पर पहुंच जाएंगे। मतगणना केंद्र पर एक स्क्रीन लगी होगी, जिस पर परिणाम को अपडेट किया जाता रहेगा। जहां से मीडियाकर्मी प्रत्याशियों के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे।
कब आएगा रूझान
सबसे पहले पोस्टल बैलेट के जरिए डाले गए मतों की गिनती होगी। उसके बाद ईवीएम वाले मतों की गिनती की जाएगी। नौ बजे तक पहला रूझान आ जाएगा। जिसके बाद से प्रत्याशियों की हार-जीत तय होने लगेगी।
इनकी प्रतिष्ठा दांव पर
इस चुनाव में कई प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है। असली परीक्षा सीएम जयराम ठाकुर की होगा, क्योंकि कई दशकों से हिमाचल में सत्ता बदलने की परंपरा रही है, अगर बीजेपी इस चुनाव में वापस आती है, तो जयराम ठाकुर इतिहास रच देंगे। वहीं वीरभद्र सिंह के निधन के बाद उनके बिना चुनावी मैदान में उतरी कांग्रेस के कप्तानों का भविष्य भी इसी चुनाव पर निर्भर है। कांग्रेस ने इस चुनाव में वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह और बेटे विक्रमादित्य पर भरोसा जताया है।
हॉट सीट
हिमाचल के हॉट सीटों की बात करें तो सबसे पहले नंबर पर सिराज विधानसभा सीट आती है, जहां से सीएम जयराम ठाकुर मैदान में हैं। दूसरे नंबर पर शिमला ग्रामीण सीट है, जहां से दिवंगत कांग्रेस के नेता वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह मैदान में हैं। इसके अलावा महत्वपूर्ण सीटों में नदाउं- जहां से कांग्रेस पार्टी की प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू मैदान में हैं। हरोली- यहां से नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री मैदान में हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited