हरियाणा में बनी कांग्रेस सरकार तो होगी जातिगत जनगणना- कुमारी सैलजा का बड़ा ऐलान

Haryana Assembly Election: चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जम्मू में जहां कुल 90 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान संपन्न होने हैं। हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 1 अक्टूबर को मतदान होगा। दोनों राज्यों में मतगणना 4 अक्टूबर को होगी।

kumari selja

एक रैली के दौरान कांग्रेस नेता कुमार शैलजा

Haryana Assembly Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने बड़ा ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने वादा किया है कि अगर राज्य में उसकी सरकार आती है तो प्रदेश में जाति आधारित जनगणना करवाई जाएगी। कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा ने यह ऐलान किया है।

क्या बोली कुमारी शैलजा

कांग्रेस की नेता कुमारी शैलजा ने सोमवार को कहा कि वह वादा करती हैं कि अगर उनकी पार्टी हरियाणा में विधानसभा चुनाव जीतकर सत्ता में आती है तो जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी। कांग्रेस महासचिव तथा सिरसा से सांसद शैलजा ने एक बयान में दावा किया कि देश के 74 प्रतिशत लोगों ने जाति आधारित जनगणना कराने की मांग का समर्थन किया है। उन्होंने कहा- “दलित विरोधी, आरक्षण विरोधी भाजपा को इसे रोकने के सपने देखने बंद कर देने चाहिए। राज्य में कांग्रेस की सरकार बनते ही जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी।”

नशे को लेकर बीजेपी सरकार को घेरा

पूर्व केंद्रीय मंत्री सैलजा ने कहा कि पंजाब को ‘उड़ता पंजाब’ के नाम से जाना जाता था और अब भाजपा सरकार ने बढ़ते नशे के खतरे के कारण हरियाणा को ‘उड़ता हरियाणा’ में बदल दिया है। उन्होंने कहा, “कांग्रेस ने इस मुद्दे पर सरकार को बार-बार चेताया, लेकिन नशा तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय सरकार राहगीरी, सरकारी उत्सव और बाइक सफारी जैसे आयोजनों में व्यस्त रही। आज सरकार का ‘स्वापक नियंत्रण ब्यूरो’ मानता है कि राज्य के 22 में से 13 जिले गंभीर नशे की गिरफ्त में हैं। हरियाणा और एनसीआर क्षेत्र में विदेशों से मादक पदार्थों की तस्करी हो रही है।”

हुड्डा का भी बड़ा ऐलान

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री एवं दिग्गज कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा ने सोमवार को कहा कि यदि राज्य में अक्टूबर में होने वाले चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनेगी तो 'हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी' के चुनाव कराए जाएंगे। हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने कांग्रेस को अपना समर्थन देने की घोषणा की है। इस पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनती है तो कमेटी में फिर चुनाव कराएंगे। उसमें जो भी निर्वाचित होंगे वे समिति और गुरुद्वारा का प्रबंधन देखेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited