Sawal Public Ka: अगर सेमीफाइनल ऐसा है तो 2024 का फाइनल कैसा होगा, मतलब मोदी के सामने कहां है विपक्ष?

Sawal Public Ka: हमने आपको सिर्फ टाइम्स नाउ नवभारत ETG के सर्वे ही नहीं दिखाया, बल्कि पोल ऑफ पोल्स भी दिखाया। जिसमें गुजरात में बीजेपी को 136 सीटें मिलती दिख रही हैं। हिमाचल में भी बीजेपी सरकार बनाती दिख रही है। जबकि गुजरात में बदलाव का दावा करने वाले केजरीवाल की पार्टी, अब MCD तक सिमटी नजर आ रही है। विपक्ष, मोदी के मुकाबले इस समय कहां खड़ा है? मतलब सेमीफाइनल ऐसा है तो 2024 का फाइनल कैसा होगा?

Sawal Public Ka: इन दिनों पब्लिक का सवाल यही है कि आखिर बीजेपी में ऐसा क्या है, जो लगातार चुनाव जीतती जा रही है? ये सवाल तबसे पब्लिक डोमेन में है जबसे गुजरात और हिमाचल के EXIT POLL सामने आए हैं। इसका जवाब 8 दिसंबर को रिजल्ट वाले दिन मिलेगा। लेकिन एक अंदाजा जरूर EXIT POLL से मिल रहा है। जो EXIT POLLS अभी तक आए हैं उससे साफ हो गया कि गुजरात में बीजेपी सातवीं बार सरकार बनाने जा रही है। हिमाचल में भी बीजेपी की जीत का अनुमान लगाया जा रहा है। अगर यही नतीजों में बदलता है तो इस बात का अंदाजा लगाना आसान है कि ब्रैंड मोदी अभी तक कितना हिट है? और विपक्ष..मोदी के मुकाबले इस समय कहां खड़ा है? मतलब सेमीफाइनल ऐसा है तो 2024 का फाइनल कैसा होगा?
हमने आपको सिर्फ टाइम्स नाउ नवभारत ETG के सर्वे ही नहीं दिखाया, बल्कि पोल ऑफ पोल्स भी दिखाया। जिसमें गुजरात में बीजेपी को 136 सीटें मिलती दिख रही हैं। हिमाचल में भी बीजेपी सरकार बनाती दिख रही है। जबकि गुजरात में बदलाव का दावा करने वाले केजरीवाल की पार्टी, अब MCD तक सिमटी नजर आ रही है। EXIT POLL के मुताबिक आम आदमी पार्टी को MCD में जीत मिलती दिख रही है। लेकिन सवाल है कि बड़े-बड़े दावे करने वाले केजरीवाल EXIT POLL रिजल्ट में गुजरात में क्यों फ्लॉप होते दिख रहे? आपको केजरीवाल के बयान EXIT पोल से पहले और EXIT पोल के बाद अलग-अलग हैं।
2024 का सेमीफाइनल माने जा रहे गुजरात से लेकर यूपी-बिहार तक के उपचुनाव में सब गरजे। गुजरात में तो AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने गोधरा का चैप्टर खोला। और मोदी को पानी-पानी पीकर कोसा। लेकिन एग्जिट पोल के अनुमान में ओवैसी कहीं खड़े नहीं दिखे। EXIT POLL में जो नतीजे रिफलेक्ट कर रहे हैं वो बता रहे हैं कि ओवैसी को 13 में से एक भी सीट नहीं मिलने जा रही है। और तो और..मुस्लिम वोट भी एकमुश्त गुजरात में किसी के साथ नहीं दिख रहा।
EXIT POLL के बाद टाइम्स नाउ नवभारत और ETG रिसर्च ने गुजरात और हिमाचल के VIP सीट्स का भी सर्वे कराया। उसमें भी बीजेपी के कैंडिडेट्स नंबर की रेस में आगे दिख रहे हैं। मेरा मतलब ये है कि गुजरात में इस बार जीत हार की मार्जिन भी बड़ी हो सकती है। गुजरात के बड़े चेहरों की एक-एक सीट का EXIT पोल हम आपके सामने रख रहे हैं। हिमाचल में भले मुकाबला कड़ा दिख रहा है।
गुजरात और हिमाचल के अलावा उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में भी पूरे देश का इंटरेस्ट है। क्योंकि ये सिर्फ मैनपुरी का उपचुनाव नहीं बल्कि मुलायम परिवार की बहू और पूर्व सीएम अखिलेश यादव की धर्मपत्नी डिंपल यादव की साख का सवाल है। पब्लिक जानना चाहती है कि मुलायम सिंह के समय से समाजवादी पार्टी का ये किला बचेगा या नहीं ? क्योंकि इससे पहले के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी रामपुर और आजमगढ़ जैसा अपना गढ़ गवां चुकी है..और इस बार जिस तरीके से अखिलेश ने धांधली की बात कही है..उसको बीजेपी उनके डर से जोड़कर देख रही है।
हम आज के EXIT पोल से 2024 में क्या होगा इसका अंदाजा आपके सामने रख रहे हैं। इसलिए हम बिहार के उस कुढ़नी उपचुनाव की भी बात करना चाहते हैं जिसमें सीधे-सीधे तेजस्वी+ नीतीश के सामने बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियां हैं। कुढ़नी का रिजल्ट भी 8 दिसंबर को आना है। लेकिन हमारे पास जो इनपुट आया है उसके मुताबिक बीजेपी ये सीट जीत सकती है। अगर ऐसा हुआ तो ये चौंकाने वाले नतीजे होंगे। क्योंकि इससे पहले मोकामा और गोपालगंज के उपचुनाव में मुकाबला एक-एक की बराबरी पर छूटा था। अगर कुढ़नी में बीजेपी जीत जाती है तो ये बड़ी बात होगी।
उधर, कांग्रेस के विरोधी कह रहे हैं कि राहुल को चुनाव की नहीं बल्कि भारत जोड़ो यात्रा की चिंता है। ऐसे बयान तब और ज्यादा आए जब EXIT POLL में कांग्रेस के लिए कोई बड़ी खुशखबरी नहीं दिख रही। अगर पार्टी हिमाचल जीत जाए तो बड़ी बात होगी। क्योंकि 90 दिन की भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी हिमाचल और गुजरात की तरफ नहीं गए। बीच चुनाव में उन्होंने ये कहा कि उनकी यात्रा चुनावी नहीं बल्कि तपस्या है। सुनिए राहुल ने क्या कहा?
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि चुनाव में राहुल का गुजरात नहीं जाना..EXIT POLL में reflect कर रहा है । इन सबके बीच आज पब्लिक का सवाल है।
सवाल नंबर - 1
राहुल की 'तपस्या' से क्या निकला..वोट तो और भी फिसलता दिख रहा है ?
सवाल नंबर - 2
अखिलेश यादव के लिए मैनपुरी और रामपुर जैसा किला बचाना भी मुश्किल क्यों दिख रहा ?
सवाल नंबर - 3
गुजरात जीत का दावा कर रहे अरविंद केजरीवाल क्या MCD में सिमट गए ?
सवाल नंबर - 4
अगर सेमीफाइनल ऐसा है तो 2024 का फाइनल कैसा होगा ? मतलब विपक्ष मोदी के सामने कहां दिख रहा है ?
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited