जम्मू-कश्मीर चुनाव: पहले चरण में कुल 219 उम्मीदवार मैदान में, जानिए किस पार्टी ने कितने प्रत्याशी उतारे

जम्मू-कश्मीर के सात जिलों के 24 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 280 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे। इन विधानसभा सीट के लिए 18 सितंबर को मतदान होना है। जानिए उम्मीदवारों की पूरी डिटेल।

voting

जम्मू-कश्मीर चुनाव 2024

मुख्य बातें
  • जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 219 उम्मीदवार मैदान में
  • नाम वापस लेने के अंतिम दिन 25 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र वापस लिया
  • सात जिलों के 24 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 280 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे
Jammu and kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 219 उम्मीदवार मैदान में हैं क्योंकि शुक्रवार को नाम वापस लेने के अंतिम दिन 25 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जम्मू-कश्मीर के सात जिलों के 24 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 280 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे। इन विधानसभा सीट के लिए 18 सितंबर को मतदान होना है। हालांकि जांच के बाद 36 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज कर दिए गए। शुक्रवार को 25 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापस ले लिए जिससे अब 219 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। उन्होंने बताया कि इन 25 उम्मीदवारों में से पांच कश्मीर संभाग से और 20 जम्मू संभाग से हैं।

बीजेपी के 15 उम्मीदवारों की सूची

26 अगस्त को भारतीय जनता पार्टी ने आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 15 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। हालांकि इससे पहले पार्टी ने 44 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी, लेकिन इसे कुछ ही देर में वापस ले लिया। बाद में अपडेटेड सूची जारी की गई जिसमें 15 उम्मीदवारों के नाम थे।। लिस्ट के मुताबिक, अर्शिद भट्ट राजपोरा से चुनाव लड़ेंगे, जावेद अहमद कादरी शोपियां से चुनाव लड़ेंगे जबकि मो. रफीक वानी अनंतनाग पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे। सैयद वजाहत अनंतनाग से चुनाव लड़ेंगे सुश्री शगुन परिहार किश्तवाड़ से और गजय सिंह राणा डोडा से चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस ने 9 उम्मीदवार उतारे

वहीं, कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर में तीन चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इसमें पार्टी महासचिव गुलाम अहमद मीर को डोरू से और प्रदेश इकाई के पूर्व प्रमुख विकार रसूल वानी को बनिहाल से मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस ने यह सूची सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ सीट बंटवारे पर समझौता होने के बाद जारी की है। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में 51 और 32 सीट पर चुनाव लड़ने पर सहमति जताई है।

नेशनल कांफ्रेंस के 18 उम्मीदवार

वहीं, जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए नेशनल कांफ्रेंस ने 18 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति हुसैन मसूदी पंपोर से, मोहम्मद खलील बंद पुलवामा से, अब्दुल मजीद लारमी अनंतनाग पश्चिम से, खालिद नजीब सोहरवर्दी डोडा से चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस क्रमश: 51 और 32 सीट पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी। नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के आवास पर लंबी बातचीत के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की गई कि गठबंधन साझेदार मार्क्सवादी कांग्रेस पार्टी (माकपा) और जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी (जेकेएनपीपी) एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेंगी। इसके अलावा 5 सीटों पर “दोस्ताना मुकाबला” होगा।

आप ने उतारे 7 उम्मीदवार

उधर, आम आदमी पार्टी ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। आप ने अपनी पहली लिस्ट में सात सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। आम आदमी पार्टी ने पुलवामा से फैयाज अहमद सोफी, राजपोरा से मुद्दसिर हसन और देवसर से शेख फिदा हुसैन को मैदान में उतारा है। मोहसिन शफकत मीर को डूरू, मेहराज दीन मलिक को डोडा, यासिर शफी मट्टो को डोडा पश्चिम और मुसस्सिर अजमत मीर को बनिहाल से टिकट मिला है।

तीन चरण में चुनाव

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 18 और 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरण में मतदान होना है। मतगणना चार अक्टूबर होगी। 2014 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में जम्मू-कश्मीर के पूर्ण राज्य रहते हुए भाजपा ने 25 सीटें जीती थीं। भाजपा खासकर अपने गढ़ जम्मू क्षेत्र में कांग्रेस की चुनौती का सामना करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited