जम्मू कश्मीर के वो 5 बड़े नाम जिनकी सीटों पर रहेगी सबकी नजर

Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव-2024 के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। मतदान 5 अक्टूबर को हुए थे। आइए जम्मू कश्मीर के 5 सबसे प्रमुख उम्मीदवारों और उनकी सीटों पर एक नजर डालते है।

Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024

जम्मू कश्मीर के 05 सबसे प्रमुख उम्मीदवारों और उनकी सीट

Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव-2024 के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। बता दें, जम्मू कश्मीर विधानसभा की कुल 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान हुए थे। इस बार बीजेपी, कांग्रेस समेत प्रदेश की विभिन्न पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला है। वहीं जम्मू कश्मीर में कुछ ऐसे भी उम्मीदवार है जिनके नाम ना सिर्फ जम्मू कश्मीर बल्कि पूरे देश की नजर है। इनमें उमर अब्दुल्ला, रविंदर रैना, इल्तिजा मुफ्ती, अल्ताफ बुखारी समेत तारिक हमीद कर्रा
का नाम शामिल है। आइए एक नजर डालते है जम्मू कश्मीर के 5 सबसे प्रमुख उम्मीदवारों और उनकी सीटों पर.....

1. गांदरबल (उमर अब्दुल्ला)

जम्मू कश्मीर के सीएम रह चुके उमर अब्दुल्ला सेंट्रल कश्मीर की दो सीटों– बड़गाम और गांदरबल से चुनाव लड़ रहे थे। बीते लोकसभा चुनाव में इंजीनियर राशिद के हाथों बारामूला में करारी शिकस्त मिलने के बाद उमर फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं। गांदरबल में उमर का मुकाबला इश्फाक अहमद शेख (राशिद की पार्टी के कैंडिडेट), सर्जन बरकाती (अलगाववादी नेता), बशीर अहमद मीर (पीडीपी) से था।

2. नौशेरा (रविंदर रैना)

रविंदर रैना जम्मू कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष हैं। रविंदर रैना राजौरी जिले की नौशेरा सीट से चुनाव लड़ रहे थे। उनका मुकाबला पीडीपी के हक नवाज और नेशनल कांफ्रेंस के सुरिंदर कुमार चौधरी से था। रै

3. बिजबेहरा (इल्तिजा मुफ्ती)

पीडीपी की इस चुनाव में सबसे अहम चेहरा इल्तिजा मुफ्ती थीं। इल्तिजा महबूबा मुफ्ती की बेटी हैं। वह अनंतनाग जिले की श्रीगुफवारा-बिजबेहारा से उम्मीदवार थीं। यहां उनका मुकाबला नेशनल कांफ्रेंस के बशीर वीरी और बीजेपी के सोफी यूसिफ से था।

4. चन्नापुरा (अल्ताफ बुखारी)

लोकसभा चुनाव-2024 में जिस पार्टी और नेता पर बीजेपी के प्रॉक्सी होने के आरोप लगे, वह अल्ताफ बुखारी थे। पीडीपी की राजनीति को अलविदा कह अपनी पार्टी बनाने वाले अल्ताफ बुखारी श्रीनगर जिले की चन्नापोरा सीट से उम्मीदवार थे। अल्ताफ बुखारी का यहां मुकाबला पीडीपी के इकबाल ट्रूबू और नेशनल कांफ्रेंस के मुश्ताक अहमद गुरू से था। अल्ताफ बुखारी राज्य के शिक्षा मंत्री रह चुके हैं और घाटी के बड़े बिजनेसमैन भी हैं।

5. सेंट्रल शाल्टेंग (तारिक हमीद कर्रा)

जम्मू कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष तारीक हमीद कर्रा श्रीनगर जिले की सेंट्रल शालटेंग विधानसभा से चुनावी मुकाबले में थे। तारिक हमीद कर्रा पीडीपी के संस्थापक सदस्यों में से एक रहे हैं। तारिक हमीद कर्रा की पहचान कभी फारूक अब्दुल्ला को श्रीनगर सीट पर पटखनी देने वाले नेता की भी रही है। इस चुनाव में सेंट्रल शालटेंग में उनका मुकाबला पीडीपी के अब्दुल कयूम भट्ट और अपनी पार्टी के जफर हबीब डार से था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें चुनाव से जुड़ी सभी छोटी बड़ी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भारत के चुनाव (Elections) अपडेट और विधानसभा चुनाव के प्रमुख समाचार पाएं Times Now Navbharat पर सबसे पहले ।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited