Jharkhand Hot Seats: बरहेट, गांडेय, धनवार, जामताड़ा...झारखंड विधानसभा चुनाव की वो हॉट सीटें, जिनपर रहेगी सब की नजर

Jharkhand Hot Seats: झारखंड विधानसभा चुनाव में शिबू सोरेन का परिवार कई सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहा है। इसमें कुछ उनकी पार्टी JMM से चुनावी मैदान में हैं तो एक सदस्य बीजेपी से चुनावी मैदान में हैं।

jharkhand hot seats

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन (फोटो- HemantSorenJMM)

Jharkhand Hot Seats: झारखंड में इन दिनों विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। सत्ताधारी झामुमो+कांग्रेस गठबंधन सत्ता में है। विपक्ष में भाजपा गठबंधन। जेएमएम जहां झारखंड की सत्ता बरकरार रखने की लड़ाई रह रहा है, वहीं बीजेपी, इंडिया गठबंधन से एक राज्य छीनकर अपना कुनबा बढ़ाने की कोशिश में है। झारखंड विधानसभा चुनाव में कुछ ऐसी सीटें हैं, जिनपर सभी की नजरें टिकीं हैं। इनमें से कुछ पर सीधे-सीधे सीएम पद के दावेदार चुनावी मैदान में हैं।

ये भी पढ़ें- क्या भाजपा को मिलेगा आदिवासियों का साथ, या राह होगी मुश्किल? समझिए झारखंड का चुनावी समीकरण

झारखंड में दो चरणों में वोटिंग

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव होगा, जबकि 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। 81 में से कई सीटें ऐसी हैं, जिस पर लड़ाई सीधी है। आपको उन्हीं हॉट सीट के बारे में बताते हैं।

हेमंत सोरेन कहां से हैं चुनावी मैदान में

सबसे पहले बात करेंगे बरहेट विधानसभा क्षेत्र से झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन तीसरी बार चुनावी ताल ठोक रहे हैं। यानि इस सीट से हैट्रिक बनाने के इरादे के साथ उतरेंगे। 2019 के विधानसभा चुनाव में हेमंत सोरेन को 73,725 वोट मिले थे जबकि माल्टो को 47,985 वोट पर संतोष करना पड़ा था वहीं तीसरे पायदान पर जेवीएम (पी) के होपना टुडू रहे उन्हें 2,622 मतों से संतोष करना पड़ा था। 2014 में हेमंत सोरेन को 62, 515 वोट मिले थे यानि 2019 में उनका ग्राफ बढ़ा। करीब दस हजार वोट ज्यादा मिले। उस चुनाव में भाजपा के हेमलाल मुर्मू को 38,428 मत मिले थे। तब साइमन माल्टो जेवीएम (पी) में थे और उन्होंने 14,161 वोट हासिल किए थे। हेमंत 2014 में दुमका से भी लड़े थे लेकिन वहां से लुईस मरांडी के हाथों करारी शिकस्त मिली थी।

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी मैदान में

गांडेय विधानसभा सीट से जेएमएम ने झारखंड के मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन को टिकट थमाया है। 2019 के विधानसभा चुनाव में जेएमएम नेता सरफराज अहमद ने भाजपा प्रत्याशी जय प्रकाश वर्मा को हराकर जीत दर्ज की थी। हालांकि, बाद में उन्होंने ये सीट कल्पना सोरेन के लिए छोड़ दी। कल्पना ने साल 2024 में हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी को 27 हजार से अधिक वोटों से मात दी थी। चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के अनुसार हेमंत सोरेन से ज्यादा की संपत्ति की मालकिन कल्पना सोरेन हैं। जिनके पास न सिर्फ अपने पति से अधिक कैश, चल और और संपत्ति है बल्कि निवेश के मामले में भी वो जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष और पति हेमंत सोरेन से कहीं आगे हैं। भारत निर्वाचन आयोग को दिए शपथ पत्र के अनुसार हेमंत सोरेन की कुल संपत्ति 2.59 करोड़ रुपये से अधिक है तो कल्पना सोरेन के पास 5.54 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

कभी हेमंत के खास चंपई अब विरोध में

हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद कोल्हान के टाइगर, चंपई सोरेन को राज्य की कमान सौंपी गई। लेकिन जैसे ही जूनियर सोरेन लौटे उन्हें पद से हाथ धोना पड़ा। इस बार वो भाजपा के टिकट पर चुनावी समर में हैं। चंपई सोरेन सरायकेला से चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने जेएमएम के टिकट पर चुनाव लड़ा था और भाजपा प्रत्याशी को मात दी थी। कोल्हान में कुल 14 विधानसभा सीटें पड़ती हैं। 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी इनमें से एक पर भी जीत हासिल नहीं कर पाई थी। इस बार चंपई के दम पर यकीन है कि खाता खुलेगा। वो इसलिए भी क्योंकि कई सीटों पर भारतीय जनता पार्टी दूसरे नंबर पर थी और बहुत कम मतांतर से कुछ सीटों पर चुनाव हारी थी।

झारखंड के चाणक्य सरयू राय कहां से मैदान में

झारखंड के चाणक्य कहे जाते हैं सरयू राय। इस बार जमशेदपुर पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले साल 2019 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था। उन्होंने 2019 के चुनाव में तत्कालीन सीएम रघुबर दास को हराया था। उन्होंने रघुबर दास को 15,833 वोटों के अंतर से मात दी थी। झारखंड की जमशेदपुर पश्चिम से कांग्रेस ने बन्ना गुप्ता को मैदान में उतारा है। 2019 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने इसी सीट पर 20 हजार से अधिक वोटों के साथ जीत हासिल की थी। हालांकि, इस बार बन्ना गुप्ता के सामने सरयू राय एक चुनौती के रूप में खड़े हैं।

कभी शिबू सोरेन को दी थी राजा पीटर ने मात

गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर तमाड़ विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में है। उन्होंने साल 2009 के उपचुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री शिबू सोरेन को मात दी थी। हजार दो हजार नहीं बल्कि नौ हजार से भी ज्यादा मतों से। यह अप्रत्याशित जीत थी, जिसके बाद अचानक ही वो राजनीतिक जगत का सितारा बन गए। हाल ही में वह जेडीयू में शामिल हुए और अब वे तमाड़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

धनवार विधानसभा सीट से बाबू लाल मरांडी

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी इस बार भी धनवार विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। साल 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव में उन्होंने 17,550 वोटों से जीत दर्ज की थी। इससे पहले साल 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वह झारखंड के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं।

आजसू नेता सुदेश महतो

आजसू नेता सुदेश महतो 2024 के विधानसभा चुनाव में सिल्ली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने 2019 के विधानसभा चुनाव में 20,195 वोटों से जीत दर्ज की थी। वह झारखंड के पूर्व डिप्टी सीएम भी रहे हैं। उन्होंने साल 2000, 2005, 2009 और 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में सिल्ली सीट से जीत हासिल की है।

हेमंत के छोटे भाई बसंत सोरेन

जेएमएम ने झारखंड की दुमका विधानसभा सीट से बसंत सोरेन को टिकट दिया है। वह शिबू सोरेन के बेटे और सीएम हेमंत सोरेन के छोटे भाई हैं। उन्होंने 2020 में हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी लुईस मरांडी को 6,842 मतों के अंतर से हराया था।

अमर कुमार बाउरी

भाजपा ने चंदनकियारी सीट से अमर कुमार बाउरी को टिकट दिया है। वर्तमान में वह झारखंड विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं। वे साल 2014 और 2019 में इस सीट से चुनाव जीत चुके हैं।

हेमंत सोरेन की भाभी की बगावत

हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन इस बार भाजपा के टिकट पर जामताड़ा सीट से चुनावी ताल ठोंक रही हैं। इसी साल उन्होंने जेएमएम से इस्तीफा दे दिया था। जामा निर्वाचन क्षेत्र से वह लगातार तीन बार विधायक चुनी रही हैं। वे शिबू सोरेन के बेटे दुर्गा सोरेन की विधवा हैं। 2019 के चुनाव में उन्होंने जेएमएम के टिकट पर लड़ते हुए भाजपा प्रत्याशी को सुरेश मुर्मू को कांटे के मुकाबले में 2, 426 मतों के अंतर से पराजित किया था। सीता सोरेन को 60,925 वोट जबकि भाजपा उम्मीदवार को 58,499 मत मिले थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें चुनाव से जुड़ी सभी छोटी बड़ी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भारत के चुनाव (Elections) अपडेट और विधानसभा चुनाव के प्रमुख समाचार पाएं Times Now Navbharat पर सबसे पहले ।

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited