Jharkhand Election 2024: NDA में सीट शेयरिंग पर बनी सहमति; भाजपा 68, आजसू 10, जेडीयू 2 और एलजेपी 1 सीट पर लड़ेगी चुनाव

Jharkhand Election 2024: झारखंड में NDA की सीटों का बंटवारा हो गया है। यहां बीजेपी 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो आजसू 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। चिराग पासवान और जेडीयू को भी सीटें मिली। बता दें कि झारखंड में दो चरणों में मतदान होने जा रहा है। पहला चरण 13 नवंबर को तो दूसरा चरण 20 नवंबर को होगा।

Jharkhand Election 2024

झारखंड में NDA की सीटों का हुआ बंटवारा

Jharkhand Election: भारतीय जनता पार्टी NDA सहयोगियों; ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU), जनता दल (यूनाइटेड) और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के साथ आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। मौजूदा समझौते के मुताबिक, AJSU 10 सीटों पर, जेडीयू 2 सीटों पर और लोजपा चतरा की एकमात्र सीट पर चुनाव लड़ेगी और भाजपा शेष 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में सीट शेयरिंग की दी जानकारी

राज्य भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, AJSU प्रमुख सुदेश महतो, केंद्रीय मंत्री और झारखंड के चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और झारखंड में चुनाव सह-प्रभारी हिमंत बिस्वा सरमा के साथ, शुक्रवार को एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए इस विषय में जानकारी दी। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि झारखंड चुनाव एनडीए मिलकर लड़ेगा। चौहान ने कहा कि झारखंड में भाजपा, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू), जनता दल (यूनाइटेड) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) मिलकर चुनाव लड़ेंगे। सीटों के बंटवारे पर भी सहमति बन गई है और जल्द ही उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी।

आजसू 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने उन सीटों के बारे में विस्तार से बताया कि जिन पर भाजपा के सहयोगी दल आजसू , जदयू और लोजपा चुनाव लड़ेंगे। सरमा ने कहा कि सीटों के बंटवारे पर चर्चा चल रही है। फिलहाल, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जनता दल (यूनाइटेड) 2 सीटों पर और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) एक सीट पर...बाद में कुछ सीटों पर कुछ समायोजन हो सकता है, लेकिन अभी तक की स्थिति यही है।

ये भी पढ़ें: शिवसेना (UBT) के शीर्ष नेताओं ने विधायकों और संभावित उम्मीदवारों से की मुलाकात, उद्धव ठाकरे के सीएम बनने किया दावा

बता दें, भारत के चुनाव आयोग ने मंगलवार को झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की थी। झारखंड की 81 सीटों वाली विधानसभा के लिए 13 और 20 नवंबर को चुनाव होने हैं। दोनों राज्यों में 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी। झारखंड में कुल 2.60 करोड़ मतदाता वोट डालने के पात्र हैं, जिनमें 1.31 करोड़ पुरुष और 1.29 करोड़ महिला मतदाता हैं। राज्य में 11.84 लाख ऐसे मतदाता हैं जो पहली बार वोट डालेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें चुनाव से जुड़ी सभी छोटी बड़ी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भारत के चुनाव (Elections) अपडेट और विधानसभा चुनाव के प्रमुख समाचार पाएं Times Now Navbharat पर सबसे पहले ।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited