MP Chunav: कांग्रेस ने जारी किया घोषणा-पत्र, मध्य प्रदेश के हर परिवार से किया ये वादा

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मंगलवार को घोषणा-पत्र जारी कर दिया है। इस दौरान एमपी के पूर्व CM और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, "...हमारा उद्देश्य है कि मध्य प्रदेश का हर परिवार खुशहाल हो इसलिए इस बार हमारा नारा है- कांग्रेस आएगी, खुशहाली लाएगी।

Manifesto For Madhya Pradesh Elections

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश चुनाव के लिए जारी किया घोषणा-पत्र।

MP Chunav News: मध्य प्रदेश में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी दल कांग्रेस ने मंगलवार को अपना ‘वचन पत्र’ (घोषणा-पत्र) जारी कर दिया है। इस मौके पर मध्य प्रदेश पार्टी अध्यक्ष कमल नाथ, पार्टी नेता दिग्विजय सिंह और अन्य नेता मौजूद रहे। कमलनाथ ने कहा कि एमपी का हमारा उद्देश्य है कि हर परिवार खुशहाल हो। एमपी के पूर्व CM और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, "...हमारा उद्देश्य है कि मध्य प्रदेश का हर परिवार खुशहाल हो इसलिए इस बार हमारा नारा है- कांग्रेस आएगी, खुशहाली लाएगी। कांग्रेस सरकार धान 2500 रुपए प्रति क्विंटल खरीदेगी, हम गेंहू 2600 रुपए क्विंटल पर खरीदेंगे।"

युवाओं को नौकरी और किसानों से किया वादा

कमलनाथ ने बताया कि किसानों के लिए, मध्य प्रदेश किसानों का प्रदेश है। हम चाहते हैं कि एमपी में किसानों को इतना मुनाफा हो जिससे उनका घर भी चले और उनकी बचत भी हो। मेरा मिशन है कि किसानों को 30 हजार रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं खरीदें और ये मेरा वचन है। हम नंदिनी गोधन योजना शुरू करेंगे और दो रुपये किलो के दर से गोबर खरीदेंगे। युवाओं के लिए सरकार में रिक्त 2 लाख पदों के लिए भर्ती की जाएगी। ग्रामसर में एक लाख नए पद बनाकर भर्ती की जाएगी। मध्य प्रदेश को उद्योगों का हब बनाकर तेजी से रोजगार का अवसर बनाए जाएंगे।

25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर देने का वादा

मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमल नाथ ने मंगलवार को राज्य के आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया जिसमें प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण और राज्य की एक आईपीएल टीम बनाने सहित कई वादे किए गए हैं। राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अपने 106 पन्नों के घोषणापत्र में 59 वादों को सूचीबद्ध किया है। इसमें किसानों, महिलाओं और सरकारी कर्मचारियों सहित समाज के सभी वर्गों के लिए आश्वासन शामिल हैं।

आईपीएल में होगी मध्य प्रदेश की टीम, कमलनाथ का वादा

कमल नाथ ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा, "हम सभी लोगों के लिए 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करेंगे, जिसमें 10 लाख रुपये का दुर्घटना कवर भी होगा।" उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की एक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम भी होगी। नाथ ने दो लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ करने और महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह की सहायता देने की भी घोषणा की। उन्होंने 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने, स्कूली शिक्षा मुफ्त करने, पुरानी पेंशन योजना लागू करने और युवाओं को दो साल तक 1,500 रुपये से 3,000 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता देने का भी वादा किया। मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 17 नवंबर को होने हैं।
मध्य प्रदेश में जाति जनगणना कराना कांग्रेस द्वारा किए गए प्रमुख चुनावी वादों में से एक है। कृषक न्याय योजना में कमलनाथ ने किसानों से पांच वचन पूरा करने का वादा किया।
  1. 5 हॉर्स पावर का बिल माफ
  2. बिजली का बकाया माफ
  3. किसानों का क़र्ज़ा माफ
  4. आंदोलनों के मुक़दमे माफ
  5. 12 घंटे बिजली का रास्ता साफ
पार्टी नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने कांग्रेस के मध्य प्रदेश की सत्ता में आने पर कई ‘गारंटी’ को लागू करने की घोषणा की है, जिसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) का कार्यान्वयन, 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली, महिलाओं के लिए 1,500 रुपये की मासिक सहायता और किसान कृषि ऋण माफी तथा एलपीजी सिलेंडर 500 रुपये में उपलब्ध कराना शामिल है।

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होगा मतदान

पिछले हफ्ते की शुरुआत में एक रैली के दौरान, प्रियंका गांधी वाड्रा ने सत्ता में आने पर छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की घोषणा की थी, जिसके तहत कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को प्रतिमाह 500 रुपये, कक्षा 9 और 10 के छात्रों को 1,000 रुपये और कक्षा 11 और 12वीं के छात्रों को 1,500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे।
मध्य प्रदेश की 230 सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा और मतगणना तीन दिसंबर को होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited