Kharkhoda Vidhan Sabha Chunav 2024: खरखौदा से हैट्रिक लगा चुके हैं कांग्रेस के जयवीर; क्या किला ढहा पाएगी भाजपा?

Kharkhoda Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024, Kharkhoda Constituency, History, Party Ke Candidate: हरियाणा की खरखौदा विधानसभा सीट पर भी अन्य 89 सीटों के साथ एक ही चरण में 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी। इस सीट को राज्य की हाई प्रोफाइल सीटों में से एक माना जाता है, क्योंकि खरखौदा में पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा की ससुराल है।

Haryana's Kharkhoda Seat

खरखौदा विधानसभा सीट

मुख्य बातें
  • कांग्रेस-भाजपा के बीच सीधी टक्कर की संभावना।
  • 5 अक्टूबर को होने वाला है चुनाव।
  • 8 तारीख को उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला।
Kharkhoda Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव अब बेहद नजदीक है। ऐसे में कांग्रेस, भाजपा, जजपा सहित तमाम पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। हरियाणा की सभी 90 सीटों के साथ सोनीपत की खरखौदा विधानसभा सीट पर भी 5 अक्टूबर को मतदान होगा। ऐसे में इस बार भाजपा खरखौदा सीट (Kharkhoda Seat) को जीतने की जुगत में लगी हुई है, लेकिन भाजपा के लिए यह आसान नहीं होने वाला है।

खरखौदा पर टिकी हैं सभी की निगाहें

हरियाणा के सोनीपत जिले की खरखौदा सीट (Kharkhoda Constituency) पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। यहां पर कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होने की संभावना है, लेकिन स्थानीय दलों ने भी अपनी एड़ी से लेकर चोटी तक की ताकत झोंकी हुई है। ऐसे में संभवत: खरखौदा में चुनावी मुकाबला कांग्रेस, भाजपा और स्थानीय दलों के बीच भी हो सकता है।
इस सीट की सबसे रोचक बात यह है कि खरखौदा में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा की ससुराल है। शायद इसी वजह से है कि खरखौदा के लोग हुड्डा पर भरोसा जताते हैं।

कैसे पड़ा खरखौदा का नाम?

जानकारों का कहना है कि खरखौदा का नाम 'खरक' शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ 'एक दुकान' है। इससे आप समझ सकते हैं कि खरखौदा अपने शहर की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है।
हरियाणा की खरखौदा विधानसभा सीट अनुसूचित जाति (SC) के लिए आरक्षित है और यह सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है। साल 2011 की जनगणना के मुताबिक, खरखौदा की आबादी 1,60,508 थी। मतदाताओं की बात की जाए तो खरखौदा में कुल 1,01,004 वोटर हैं। जिनमें 87,365 पुरुष और 72,991 महिला मतदाता हैं।

पिछले तीन चुनावों में कौन जीता

सालविजेतावोटकौन हारावोट
2019जयवीर सिंह (कांग्रेस) 38,577 पवन कुमार (जजपा)37,033
2014जयवीर सिंह (कांग्रेस) 37,829 पवन कुमार (निर्दलीय)23,647
2009जयवीर सिंह (कांग्रेस) 43,684 राजू (INLD) 18,400

विधानसभा चुनाव कार्यक्रम (Haryana Chunav)

हरियाणा की खरखौदा सीट पर अन्य 89 सीटों के साथ एक ही चरण में 5 अक्टबूर को मतदान होंगे, जबकि 8 अक्टूबर को उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा यानी चुनावी नतीजे सामने आएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited