Exit Poll 2024 Result: राजस्थान में BJP को हो सकता है नुकसान, जानें इस बार कांग्रेस को कितनी सीटें मिलने का है अनुमान

2024 एग्जिट पोल, Lok Sabha Chunav 2024 Exit Poll Results: राजस्थान में लोकसभा का चुनाव दो चरणों में हुआ था। साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस यहां खाता भी नहीं खोल पायी थी। एग्जिट पोल में देखें क्या इस पार कांग्रेस शून्य से आगे बढ़ेगी या भाजपा लगातार तीसरी बार कांग्रेस का सूपड़ा साफ करेगी।

Rajasthan Exit Poll 2024.

राजस्थान की 25 सीटों का एग्जिट पोल रिजल्ट

2024 एग्जिट पोल, Rajasthan Lok Sabha Chuanv 2024 Exit Poll Result Updates in Hindi: आज लोकसभा चुनाव 2024 समाप्त होते ही अब हर किसी को इंतजार है 4 जून को चुनाव परिणाम (Loksabha Election Result 2024) सामने आने का। लेकिन चुनाव परिणाम कैसे हो सकते हैं, एग्जिट पोल उसका एक खाका सामने रखते हैं। इसीलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं राजस्थान का एग्जिट पोल (Rajasthan Loksabha Election Exit Poll 2024)। राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं। राजस्थान की 25 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान हुआ था। अब जब लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) के सातवें चरण के लिए भी मतदान हो चुका है तो चलिए जानते हैं इस बार एग्जिट पोल (Exit Polls) के अनुसार राजस्थान की जनता किसे अपना प्यार दे सकती है और किसे वोटों के लिए तरसा सकती है -

एग्जिग पोल के अनुसार किसे कितनी सीटें

Timesnow नवभारत-ETG के एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान में BJP को नुकसान होता दिख रहा है। पिछले दो चुनावों में NDA राज्य की सभी 25 सीटें जीत चुकी है, लेकिन इस बार BJP को 18 सीटें मिल सकती हैं जो 52 फीसद वोट शेयर बनता है। विपक्षी गठबंधन INDIA को राजस्थान में 7 सीटें मिल सकती हैं और यह 41 फीसद वोट शेयर बनता है। अन्य को 7 फीसद वोट शेयर के साथ 1 सीट मिलने का अनुमान है और RLP को 2 फीसद वोट मिल सकते हैं, जिससे उन्हें 1 सीट पर जीत मिल सकती है।

राजस्थान में किस चरण में कितनी सीटों के लिए हुआ मतदान

राजाओं की धरती राजस्थान में पहले दो चरण में ही मतदान समाप्त हो गया था। यहां पहले चरण में 19 अप्रैल और दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान हुआ था।
  • पहला चरण - 19 अप्रैल को हुए पहले चरण में 12 सीटों के लिए मतदान हुआ। इस चरण में गंगानगर (Ganganagar), बीकानेर (Bikaner), चूरू (Churu), झुनझुनूं (Jhunjhunu), सीकर (Sikar), जयपुर ग्रामीण (Jaipur Rural), जयपुर (Jaipur), अलवर (Alwar), भरतपुर (Bharatpur), करौली-धौलपुर (Karauli-Dholpur), दौसा (Dausa) और नागौर (Nagaur) की जनता ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
  • दूसरा चरण - 26 अप्रैल को हुए दूसरे चरण में बाकी बची 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। जिन सीटों पर इस दूसरे चरण में वोट पड़े उनके नाम हैं - टोंक-सवाई माधोपुर (Tonk-Sawai Madhopur), अजमेर (Ajmer), पाली (Pali), जोधपुर (Jodhpur), बाड़मेर (Barmer), जालौर (Jalore), उदयपुर (Udaipur), बांसवाड़ा (Banswara), चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh), राजसमंद (Rajsamand), भीलवाड़ा (Bhilwara), कोटा (Kota), झालावाड़-बरन (Jhalawar-Baran)।

2019 लोकसभा चुनाव का हाल

लोकसभा चुनाव 2019 के समय राजस्थान में कांग्रेस की सरकार थी और अशोक गहलोत मुख्यमंत्री थे। लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 24 सीटों पर चुनाव लड़ा और सभी में जीत दर्ज की। जबकि एक अन्य सीट पर NDA में भाजपा की सहयोगी पार्टी RLP ने चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। इस तरह से कांग्रेस को राज्य में सत्ता होने के बावजूद शून्य के साथ संतोष करना पड़ा था। बता दें कि 2014 के चुनाव में भाजपा ने सभी 25 सीटें जीती थीं, तब भी कांग्रेस शून्य पर रही थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited