Lok Sabha Chunav Result: जीत के बाद कहां रहेंगे सांसद, कहां मिलेगी मेडिकल सुविधा? तैयारियां पूरी

Lok Sabha Chunav Result: नए सांसदों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के नॉर्थ एवेन्यू, साउथ एवेन्यू और वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी केंद्रों में चौबीसों घंटे व्यवस्था रहेगी।

lok sabha election result

जीत के बाद कहां रहेंगे सांसद

Lok Sabha Chunav Result: लोकसभा चुनाव 2024 अपने अंतिम दौर में है। शनिवार को लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण का मतदान होना है। जिसके बाद 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट आ जाएगा। इसी बीच लोकसभा सचिवालय सांसदों के स्वागत की तैयारी में जुट गया है। जीत के बाद सांसद कहां रहेंगे, इसकी भी व्यवस्था लोकसभा सचिवालय ने कर ली है।

कहां रहेंगे नए सांसद

PTI की एक रिपोर्ट के अनुसार लोकसभा सचिवालय ने कहा है कि वह 18वीं लोकसभा के सदस्यों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। नए सांसदों के पंजीकरण की प्रक्रिया कोआसान बनाने के लिए कई उपाय किए हैं। सचिवालय ने नए सांसदों के लिए वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी या दिल्ली स्थित राज्यों के विभिन्न भवनों में अस्थायी तौर पर ठहरने की व्यवस्था की है। यह सुविधा तब तक के लिए होगी जब तक कि उन्हें लोकसभा की आवास समिति की ओर से नियमित आवास प्रदान नहीं कर दिया जाता है। जिनके पास पहले से सरकारी आवास है, वो अपने निर्धारित आवास में ही रहेंगे।

नए सांसदों पर रहेगी लोकसभा सचिवालय की नजर

एक टीम को चार जून को मतगणना के दौरान निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर करीबी नजर रखने और लगभग उसी समय सफल उम्मीदवारों के संपर्क विवरण दर्ज करने का काम सौंपा गया है। टीम एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर यह पता लगा सकेगी कि विजयी उम्मीदवार नया सांसद है या फिर वो नए जीते हैं। यही जानकारी संपर्क अधिकारियों के साथ एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के माध्यम से साझा की जाएगी ताकि उनके दौरे के कार्यक्रमों से संबंधित आंकड़े दर्ज किए जा सकें।

यहां मिलेगी मेडिकल सुविधा

सदस्यों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के नॉर्थ एवेन्यू, साउथ एवेन्यू और वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी केंद्रों में चौबीसों घंटे व्यवस्था रहेगी। सदस्यों के लिए एम्बुलेंस सेवाएं भी चौबीसों घंटे उपलब्ध होंगी। स्वास्थ्य आपात स्थितियों से निपटने के लिए, आसपास के अस्पतालों को भी जानकारी दी गई है।
Exit Poll 2024 Sidewise Live StreamingState Name
Delhi Lok Sabha Election Exit Poll Result 2024 LiveDelhi Lok Sabha Exit Poll Result 2024
Maharashtra Lok Sabha Election Exit Poll Result 2024 LiveMaharashtra Lok Sabha Exit Poll Result 2024
Haryana Lok Sabha Election Exit Poll Result 2024 LiveHaryana Lok Sabha Exit Poll Result 2024
Uttar Pradesh Lok Sabha Election Exit Poll Result 2024 LiveUttar Pradesh Lok Sabha Exit Poll Result 2024
2024 Exit Poll Result Live2024 Exit Poll Results
Madhya Pradesh Lok Sabha Election Exit Poll Result 2024 LiveMadhya Pradesh Lok Sabha Exit Poll Result 2024
Bihar Lok Sabha Election Exit Poll Result 2024 LiveMadhya Pradesh Lok Sabha Exit Poll Result 2024
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited