Election 2024: नीतीश-जयंत का तो मिल गया साथ, गठबंधन पर बीजेपी-अकाली दल में क्यों बिगड़ी बात?

2019 का लोकसभा चुनाव बीजेपी और अकाली दल ने मिलकर लड़ा था। गठबंधन ने 13 में से 4 सीटों पर जीत हासिल की थी।

BJP Akali dal

बीजेपी-अकाली दल

BJP-Akali Dal: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भारतीय जनता पार्टी ने तेजी से एनडीए का विस्तार करना शुरू कर दिया है। इसी खास रणनीति के तहत बीजेपी ने पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार और आरएलडी नेता जयंत चौधरी को अपने साथ कर लिया। लेकिन पंजाब में अकाली दल के साथ उसकी बात नहीं बन पाई है। सूत्रों के मुताबिक दोनों के बीच चल रही बातचीत नाकाम हो गई है। अकाली दल की मांगों पर बीजेपी के राज्य नेताओं ने हामी नहीं भरी।

यहां फंसा पेंच

सूत्रों के मुताबिक, पंजाब में 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल (SAD) के बीच गठबंधन की बातचीत नाकाम हो गई है। बताया जा रहा है कि राज्य में बीजेपी के शीर्ष नेता अकाली दल के साथ गठबंधन के पक्ष में भी नहीं थे। पंजाब का बीजेपी नेतृत्व गठबंधन के पुराने फार्मूले के तहतअकाली दल को ज्यादा सीटें देने के हक में नहीं है।
अकाली दल पहले एनडीए का हिस्सा था लेकिन तीन कृषि कानूनों को लेकर उसने एनडीए छोड़ दिया था। आम आदमी पार्टी द्वारा पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद बीजेपी ने अपनी रणनीति बदल दी है।

2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी-अकाली थे साथ

2019 का लोकसभा चुनाव बीजेपी और अकाली दल ने मिलकर लड़ा था। गठबंधन ने 13 में से 4 सीटों पर जीत हासिल की थी। बीजेपी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था और दो पर जीत हासिल की थी, जबकि अकाली दल ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन दो सीटें जीत सकी थी। बीजेपी के लिए सनी देओल ने गुरदासपुर सीट और सोम प्रकाश ने होशियारपुर सीट से जीत हासिल की थी।

बादल ने तोड़ा था एनडीए से नाता

अकाली दल के दिवंगत संरक्षक और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध में 2020 में बीजेपी से नाता तोड़ लिया था। वहीं, अकाली दल के एनडीए में शामिल होने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा, मैं अभी 'पंजाब बचाओ यात्रा' कर रहा हूं, हमारा गठबंधन बसपा (बहुजन समाज पार्टी) के साथ है। कांग्रेस और आप चोर हैं और पंजाब को बर्बाद कर दिया है।

केजरीवाल का ऐलान, पंजाब में अकेले लड़ेंगे

बता दें कि शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में अकेले ही चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। केजरीवाल ने कहा कि अगले 10-15 दिनों में आम आदमी पार्टी सभी 13 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर देगी। पंजाब में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आपको आप को इन सभी 14 सीटों पर बहुमत के साथ जीत दिलानी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited