Lok Sabha Election 2024: BJP ने अब तक किया 427 उम्मीदवारों के नामों का एलान, 110 मौजूदा सांसदों के काटे टिकट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव- 2024 के लिए बीजेपी ने अब तक 427 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। BJP ने बुधवार को उम्मीदवारों की 10वीं लिस्ट जारी की। इस सूची में उत्तर प्रदेश से 7, पश्चिम बंगाल से एक और चंडीगढ़ लोकसभा सीट के प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं।

Lok Sabha Election 2024

भाजपा ने 110 मौजूदा सांसदों के काटे टिकट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव-2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बुधवार को उम्मीदवारों की 10वीं लिस्ट जारी की। इस सूची में उत्तर प्रदेश से 7, पश्चिम बंगाल से एक और चंडीगढ़ लोकसभा सीट के प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं। चंडीगढ़ की मौजूदा सांसद किरण खेर का टिकट काटकर पार्टी ने संजय टंडन को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की बलिया सीट से पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को मौका दिया गया है। 2019 में यहां से वीरेंद सिंह को उम्मीदवार बनाया गया था। इसके अलावा इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी का भी टिकट काट दिया गया है। UP के छह और नामों में कोशांबी से विनोद सोनकर, मैनपुरी से जयवीर सिंह ठाकुर, फूलपुर से प्रवीण पटेल, इलाहाबाद से नीरज त्रिपाठी, मछलीशहर से बीपी सरोज और गाजीपुर से पारसनाथ राय को टिकट दिया है।
इसके अलावा पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएस अहलुवालिया को टिकट दिया गया है। आसनसोल से पहले भोजपुरी सिंगर पवन सिंह को टिकट दिया गया था, लेकिन उन्होंने इस सीट से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया। अहलुवालिया 2019 में दुर्गापुर से चुनाव जीते थे। 2014 में वे दार्जिलिंग सीट से भी सांसद रह चुके हैं। जानकारी के लिए बता दें कि भाजपा ने अब तक 427 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं।
बता दें, पहली सूची में बीजेपी ने 195 नाम उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे और फिर 72 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी। इसके बाद 9 और 16 उम्मीदवारों की तीसरी और चौथी लिस्ट जारी की गई थी। इसके बाद चौथी सूची आई थी, जिसमें यूपी से लेकर महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर के राज्यों तक के नाम शामिल थे। इस तरह भाजपा ने अब तक महाराष्ट्र, हरियाणा, यूपी, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली समेत कई राज्यों की 405 सीटों पर कैंडिडेट घोषित कर दिए हैं। अभी तक भाजपा ने जिन उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, उनमें PM मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, मनोहर लाल खट्टर, स्मृति इरानी और पीयूष गोयल जैसे नाम शामिल हैं। लोकसभा चुनाव-2024 में भाजपा ने कंगना रनौत, जस्टिन अभिजीत गांगुली, मेनका गांधी जैसे बड़े नामों को भी टिकट दिया हैं। इस बार बीजेपी ने 110 सांसदों के टिकट काट दिये है। वहीं 2019 में भाजपा ने अपने 282 सांसदों में 119 सांसदों के टिकट काटे थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited