Lok Sabha Election 2024: भाजपा नीत NDA लोकसभा चुनाव में बहुमत की ओर अग्रसर, यूपी में भारी बढ़त के साथ इंडिया ब्लॉक दे रहा कड़ी टक्कर

Lok Sabha Election 2024: भाजपा की अगुवाई वाला एनडीए लोकसभा चुनावों में बहुमत की ओर बढ़ रहा है, लेकिन 2019 के अपने आंकड़ों से कम ताकत के साथ क्योंकि विपक्षी इंडिया गठबंधन ने मजबूत प्रदर्शन किया है।

Lok Sabha Election 2024 (6)

यूपी में भारी बढ़त के साथ इंडिया ब्लॉक भाजपा को दे रही कड़ी टक्कर

Lok Sabha Election 2024: भाजपा की अगुवाई वाला एनडीए लोकसभा चुनावों में बहुमत की ओर बढ़ रहा है, लेकिन 2019 के अपने आंकड़ों से कम ताकत के साथ क्योंकि विपक्षी इंडिया गठबंधन ने मजबूत प्रदर्शन किया है। नवीनतम चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए 295 सीटों पर आगे चल रहा है, इंडिया ब्लॉक 231 सीटों पर और अन्य 17 पर आगे हैं। मैराथन सात चरणों वाले लोकसभा चुनाव के बाद मंगलवार को हुई मतगणना में, राज्यों ने विपरीत तस्वीरें पेश कीं, जिसमें भाजपा ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश में बढ़त हासिल की, लेकिन महत्वपूर्ण हिंदी भाषी राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में नुकसान उठाने की स्थिति में है।
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, मेनका गांधी और अजय कुमार टेनी सहित भाजपा के कुछ बड़े नाम पीछे चल रहे हैं। चुनाव आयोग के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि भाजपा ने एक सीट जीती है और 239 पर आगे चल रही है, कांग्रेस (97), समाजवादी पार्टी (37), अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (31), द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (21), तेलुगु देशम पार्टी 16), जनता दल (यूनाइटेड) - जेडी(यू) (15), शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) (10), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी - शरदचंद्र पवार (8), शिवसेना (6), लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) (5), युवजन श्रमिक रायथु कांग्रेस पार्टी (4), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (4), राष्ट्रीय जनता दल (3), इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (3), आम आदमी पार्टी (3), जनसेना पार्टी (2), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) (लिबरेशन) - (2), जनता दल (सेक्युलर) - जेडी(एस) (2), (2), झारखंड मुक्ति मोर्चा (2) और जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (2)। एक-एक सीट पर आगे चल रही पार्टियां हैं।

लोकसभा चुनाव में आप का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा

एजेएसयूपी नवीनतम रुझानों के अनुसार, भाजपा नीत राजग अपने 400 पार के लक्ष्य से काफी दूर दिखाई दे रहा है, क्योंकि भाजपा लोकसभा में साधारण बहुमत से पीछे रह गई है। भाजपा ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में अपने दम पर बहुमत हासिल किया था। 2014 में इसने 282 सीटें जीती थीं और 2019 के चुनावों में अपनी सीटों की संख्या में सुधार करते हुए 303 सीटें हासिल कीं। भाजपा ने 2024 के आम चुनावों में 370 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए लोकसभा चुनाव लड़ा। 22 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली आप का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है और वह पंजाब में तीन सीटों पर आगे चल रही है। पार्टी राष्ट्रीय राजधानी की सभी सीटों पर पीछे चल रही है, जहां वह सत्ता में है।
भाजपा के सहयोगी टीडीपी और जेडी-यू ने अच्छा प्रदर्शन किया है और अच्छा स्ट्राइक रेट दिखाया है। टीडीपी जहां 16 सीटें जीतने की ओर अग्रसर है, वहीं जेडी-यू 15 सीटों पर आगे है। टीडीपी की अगुवाई वाला एनडीए आंध्र प्रदेश में वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएससीआरपी सरकार को हटाकर सरकार बनाने के लिए तैयार है। टीडीपी राज्य की 175 विधानसभा सीटों में से 133 पर आगे चल रही है। विपक्ष के लिए सबसे उल्लेखनीय कहानी उत्तर प्रदेश से है जहां समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग के नवीनतम रुझानों के अनुसार, चुनाव विश्लेषकों के पूर्वानुमान को झुठलाते हुए भाजपा से आगे चल रही है। राज्य में सपा 37 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं भाजपा 32 सीटों पर आगे चल रही है। समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है और आठ सीटों पर आगे चल रही है।

महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन दलों ने सत्तारूढ़ गठबंधन को दिया झटका

भाजपा फैजाबाद में पीछे चल रही है, जिसमें मंदिरों का शहर अयोध्या भी शामिल है। भाजपा ने विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनावों में ओडिशा में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। यह बीजद को हटाकर ओडिशा में अपनी पहली सरकार बनाने के लिए तैयार है, जो मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में दो दशकों से अधिक समय से राज्य में सत्ता में है। भाजपा ओडिशा में 19 लोकसभा सीटें जीतने के लिए तैयार है विधानसभा चुनावों में, भाजपा रुझानों में आधे का आंकड़ा पार कर चुकी है और 147 में से 75 सीटों पर आगे चल रही है, जिसमें बीजद 55, कांग्रेस 15, सीपीआई-एम एक और निर्दलीय एक पर आगे है।
महाराष्ट्र में, इंडिया गठबंधन दलों ने सत्तारूढ़ गठबंधन को झटका दिया है जिसमें भाजपा शामिल है। इंडिया गठबंधन दल 30 सीटों पर आगे चल रहे हैं - कांग्रेस 12, शिवसेना (यूबीटी) 11 और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) 7। भाजपा 11 सीटों पर और उसके सहयोगी - शिवसेना पांच सीटों पर और एनसीपी एक पर आगे चल रही है। हरियाणा में भी, भाजपा ने पिछले दो लोकसभा चुनावों का अपना प्रभुत्व खो दिया और पांच सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस राज्य की अन्य पांच सीटों पर भी आगे चल रही है।
कांग्रेस ने पार्टी शासित तेलंगाना और कर्नाटक में अपनी उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया। लेकिन 2019 के चुनावों की तुलना में इसने अपने टैली में सुधार किया। कर्नाटक में भाजपा 16 सीटों पर, कांग्रेस 10 पर और जेडी-(एस) दो पर आगे चल रही है। जेडी-एस भाजपा की सहयोगी है। तेलंगाना में भाजपा और कांग्रेस आठ-आठ सीटों पर आगे चल रही हैं और एआईएमआईएम एक पर आगे चल रही है। पंजाब में मिलाजुला रुख देखने को मिला, जिसमें कांग्रेस सात, आप तीन, शिरोमणि अकाली दल एक और निर्दलीय दो पर आगे हैं।

मध्य प्रदेश, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश में भाजपा का वर्चस्व बरकरार

भाजपा ने मध्य प्रदेश, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में अपना वर्चस्व बरकरार रखा। एनडीए बिहार में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार है, जो इंडिया ब्लॉक की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रहा कांग्रेस एक सीट पर आगे है। तमिलनाडु में डीएमके ने अपना दबदबा कायम रखा है और इंडिया ब्लॉक ने दक्षिणी राज्य में अपना प्रदर्शन लगभग दोहरा दिया है। कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ ने केरल में अपना दबदबा कायम रखा है, वहीं बीजेपी के लिए भी अच्छी खबर है जो दक्षिणी राज्य से अपना लोकसभा खाता खोलने की ओर अग्रसर है। राज्य में बीजेपी एक सीट पर आगे है। कांग्रेस 14 सीटों पर आगे है, आईयूएमएल 2 पर, सीपीआई-एम और आरएसपी एक-एक सीट पर आगे है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited