लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने से ठीक पहले कांग्रेस ने दिया चुनावी नारा- 'हाथ बदलेगा हालात'

इस चुनाव में कांग्रेस इंडिया गठबंधन का प्रमुख हिस्सा है और इसका मुकाबला बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए गठबंधन से होगा। चुनाव तारीखों के ऐलान से ठीक पहले उसका नारा भी सामने आ गया है।

Congress leaders Rahul and Kharge

कांग्रेस का नारा लॉन्च (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बजने को तैयार है। सभी पार्टियों अपनी रणनीति पर तेजी से आगे बढ़ रही है। इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस ने आज अपने चुनावी नारा पेश किया। आम चुनाव के लिए कांग्रेस का नारा होगा- हाथ बदलेगा..हालात। कांग्रेस इसी नारे के साथ 2024 के चुनाव मैदान में उतरेगी।

इंडिया गठबंधन का हिस्सा है कांग्रेस

इस चुनाव में कांग्रेस इंडिया गठबंधन का प्रमुख हिस्सा है और इसका मुकाबला बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए गठबंधन से होगा। इन दिनों राहुल की अगुवाई में कांग्रेस भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रही है। मणिपुर से शुरू हुई यात्रा अब महाराष्ट्र पहुंचने को है। इस यात्रा के जरिए कांग्रेस चुनावी माहौल बना रही है और बीजेपी और केंद्र सरकार के खिलाफ कई मुद्दों को जनता के सामने रख रही है। इस बार कांग्रेस का मुकाबला बीजेपी से और सत्ता में वापसी की पुरजोर कोशिश में है।

2024 चुनाव के विस्तृत कार्यक्रम का होगा ऐलान

वहीं, चुनाव आयोग 16 मार्च को चुनाव तारीखों का ऐलान करने जा रहा है। इसमें लोकसभा चुनाव 2024 के विस्तृत कार्यक्रम का ऐलान किया जाएगा। चुनाव आयोग 16 मार्च, 2024 (शनिवार) को दोपहर तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। इसी दौरान मतदान की तारीख, चुनावी परिणाम के लिए मतगणना की तारीख और अन्य शेड्यूल की जानकारी साझा की जाएगी। चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ 16 मार्च से ही देशभर में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगी। इसके बाद सरकार ऐसा कोई नीतिगत फैसला नहीं कर सकेगी जो मतदाताओं के फैसले को प्रभावित कर सके।

क्या था पिछले चुनाव का शेड्यूल?

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए निर्वाचन आयोग ने 10 मार्च, 2019 को ही तारीखों की घोषणा कर दी थी। पिछली बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव कराए गए थे। 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में चुनाव कराए गए थे और वोटों की गिननती 23 मई को हुई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited