Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को DMK ने तमिलनाडु और पुडुचेरी दी 10 सीटें, जानें फॉर्मूला; कहां कितनी मिली

Lok Sabha Chunav: विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिए फॉर्मूला सेट कर लिया है। द्रमुक ने तमिलनाडु और पुडुचेरी की 10 सीट कांग्रेस को दी हैं। इससे पहले सहयोगी दलों वीसीके और एमडीएमके के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया और दोनों पार्टियों के साथ 2019 के समझौते को दोहराया था।

Tamil Nadu Congress DMK Alliance Seat Sharing

कांग्रेस को तमिलनाडु और पुडुचेरी में कितनी सीटें मिलीं?

Tamil Nadu Politics: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्षी दलों के गठबंधन ने तमिलनाडु में सीट बंटवारे का फॉर्मूला सेट कर लिया है। दक्षिण के बदलते सियासी हालात को देखते हुए आगामी चुनाव के लिए द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) ने अपने प्रमुख साझेदार कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे का 2019 का फार्मूला ही कायम रखा और शनिवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी की कुल 10 सीट दी।

कांग्रेस को तमिलनाडु में कितनी सीटें मिलीं?

तमिलनाडु में कुल 39 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें पिछले लोकसभा चुनाव के नतीजों में डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 38 सीटों पर जीत दर्ज की थी। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए स्टालिन की पार्टी ने फॉर्मूला सेट कर लिया है। द्रमुक ने तमिलनाडु की नौ और पुडुचेरी की एकमात्र सीट कांग्रेस को दी है।
द्रमुक अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन और तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी (टीएनसीसी) अध्यक्ष के.सेल्वापुरुथागई ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) नेता के.सी.वेणुगोपाल और अजय कुमार की मौजूदगी में समझौते को अंतिम रूप दी। वेणुगोपाल ने संवाददाताओं से बातचीत में भरोसा जताया कि द्रमुक नीत गठबंधन तमिलनाडु और पुडुचेरी की 40 सीट पर दर्ज करेगी। उन्होंने कहा, 'द्रमुक और कांग्रेस का गठबंधन अक्षुण्ण है।'

चुनाव को लेकर डीएमके ने सेट कर लिया फॉर्मूला

इससे पहले द्रमुक ने शुक्रवार को सहयोगी दलों वीसीके और एमडीएमके के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया और दोनों पार्टियों के साथ 2019 के समझौते को दोहराया था। विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके) को दो सीटें आवंटित की गईं। दोनों आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र है। वाइको के नेतृत्व वाली मरुमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कषगम (एमडीएमके) को गठबंधन के प्रमुख भागीदार द्वारा एक सीट दी गई। साल 2019 में एमडीएमके को एक राज्यसभा सीट भी दी गई थी।

द्रमुक संग गठबंधन में कमल हासन की पार्टी

एक ओर तमिलनाडु में द्रमुक लगातार खुद को मजबूत करने में जुटी हुई है। वहीं दूसरी ओर स्टालिन की पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन में अभिनेता कमल हासन के नेतृत्व वाली पार्टी मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) भी शामिल हो गई है। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नीत गठबंधन में एमएनएम शामिल हो गई और उसे आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपना समर्थन दिया। हासन की पार्टी को संसदीय चुनाव लड़ने के लिए सीटें आवंटित किए जा सकने की अटकलों के बीच द्रमुक ने एमएनएम को 2025 के राज्यसभा चुनाव के लिए एक सीट आवंटित की।

कमल हासन ने सीएम स्टालिन से की मुलाकात

डीएमके के साथ बैठक के बाद पार्टी के महासचिव अरुणाचलम ने कहा कि "मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) (लोकसभा चुनाव) नहीं लड़ रही है, पार्टी समर्थन करेगी और प्रचार करेगी।" इस बीच एमएनएम प्रमुख और अभिनेता कमल हासन ने इस गठबंधन की पुष्टि करने के बाद चेन्नई में डीएमके कार्यालय में तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन और राज्य मंत्री उदयनिधि स्टालिन से मुलाकात की। हासन और सत्तारूढ़ पार्टी के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने द्रमुक मुख्यालय अन्ना अरिवलयम में समझौते को अंतिम रूप दिया।
कमल हासन ने कहा कि 'मैं और मेरी पार्टी यह चुनाव नहीं लड़ रहे हैं, लेकिन हम इस गठबंधन को पूरा सहयोग देंगे। हमने हाथ मिलाया है, क्योंकि यह सिर्फ एक पद के लिए नहीं है, यह देश के लिए है।" उन्होंने गठबंधन को अपनी पार्टी का ‘पूर्ण समर्थन’ दिया। दोनों नेताओं के बीच बनी सहमति के अनुसार, एमएनएम पार्टी तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीट और एकमात्र पुडुचेरी क्षेत्र में प्रचार अभियान संबंधी कार्य करेगी।

TDP की NDA में एंट्री कंफर्म, साथ लड़ेंगे चुनाव

इसी बीच आंध्र प्रदेश में होने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनाव से पहले समीकरण चेंज होता दिख रहा है। तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) एक बार फिर से बीजेपी के साथ गठबंधन में आ गई है। चंद्रबाबू नायडू एक बार फिर से पीएम मोदी के साथ आ गए हैं। आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी, अभिनेता पवन कल्याण की जनसेना और बीजेपी साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited