Lok Sabha Election 2024: एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने मुंबई दक्षिण से यामिनी जाधव को मैदान में उतारा

Lok Sabha Election 2024: एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट से यामिनी जाधव को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिनका मुकाबला मौजूदा सेना यूबीटी सांसद अरविंद सावंत से होगा।

Lok Sabha Election 2024

मुंबई दक्षिण से यामिनी जाधव एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना की होगी उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट से यामिनी जाधव को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिनका मुकाबला मौजूदा सेना यूबीटी सांसद अरविंद सावंत से होगा। यामिनी जाधव उन 39 विधायकों में शामिल थीं, जिन्होंने जून 2022 में उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत करने पर शिंदे को समर्थन देने का वादा किया था। जाधव पहली पूर्व पार्षद हैं। वह बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के पूर्व स्थायी समिति अध्यक्ष यशवंत जाधव की पत्नी हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत से होगा मुकाबला

भायखला से निवर्तमान विधायक जाधव, मुंबई दक्षिण के मौजूदा सांसद और ठाकरे के वफादार पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत से मुकाबला करेंगी। शिंदे के नेतृत्व वाली सेना ने पहले ही मौजूदा सांसद राहुल शेवाले को मुंबई दक्षिण मध्य सीट से मैदान में उतारा है। तीन बार नगरसेवक रहे, यशवंत जाधव पहली बार 1997 में मझगांव क्षेत्र से चुने गए थे। 2017 में तीसरी बार निगम चुनाव जीतने के बाद, उन्हें स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में चुना गया, एक प्रमुख पैनल जिसके पास व्यय प्रस्तावों को मंजूरी देने और बजट को मंजूरी देने की शक्ति है।
मुंबई में कुल छह निर्वाचन क्षेत्र हैं, जो दो अलग-अलग कॉलेजों- शहरी और उपनगरीय क्षेत्रों में विभाजित हैं। जबकि दो निर्वाचन क्षेत्र - मुंबई दक्षिण और मुंबई दक्षिण मध्य - शहर प्रभाग के अंतर्गत आते हैं, चार निर्वाचन क्षेत्र - मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर पूर्व, मुंबई उत्तर पश्चिम और मुंबई उत्तर उपनगरीय कलेक्टरेट के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। मुंबई उत्तर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र छह विधानसभा क्षेत्रों में फैला हुआ है, जिसमें वर्तमान में भाजपा के पास तीन, शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के पास एक और सेना (यूबीटी) के पास दो सीटें हैं।
मुंबई की कुल छह लोकसभा सीटों में से, भाजपा और पूर्व सहयोगी शिवसेना (अविभाजित) ने 2019 के चुनावों में तीन-तीन सीटें जीतीं। सभी छह लोकसभा सीटों पर चुनाव 20 मई को होंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई है। मुंबई शहर में कुल 24.59 लाख मतदाता हैं, जबकि उपनगरों में कुल 74 लाख मतदाताओं ने पंजीकरण कराया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited