Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने नड्डा और खरगे को भेजा नोटिस, दोनों पार्टियों को लेकर कह दी ये बड़ी बात

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग (ECI) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे को स्टार प्रचारकों के द्वारा अपने भाषण को सही करने, सावधानी बरतने के लिए औपचारिक नोट जारी करने का निर्देश दिया है।

Election Commission

EC ने नड्डा, खड़गे को भेजा नोटिस

Lok Sabha Election 2024: भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे को स्टार प्रचारकों के द्वारा अपने भाषण को सही करने, सावधानी बरतने के लिए औपचारिक नोट जारी करने का निर्देश दिया है। EC ने दोनों पार्टियों के नेताओं को मर्यादा बनाए रखेने को भी कहा है। यह चुनाव आयोग का भाजपा और कांग्रेस को उनके स्टार प्रचारकों के नेतृत्व में प्रचार की गिरती गुणवत्ता के मद्देनजर अभूतपूर्व आदेश है।

चुनाव आयोग ने भाजपा और कांग्रेस को लिया आड़े हाथों

चुनाव आयोग ने जाति, समुदाय, भाषा और धर्म के आधार पर प्रचार करने के लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों को आड़े हाथों लिया है। चुनाव निकाय ने दोनों पार्टियों के स्टार प्रचारकों को अपने प्रचार अभियान में धार्मिक और सांप्रदायिक स्वरों से परहेज करने का निर्देश दिया है। ईसीआई ने भाजपा से उन प्रचार भाषणों को रोकने के लिए भी कहा है जिनसे समाज में विभाजन हो सकता है।
चुनाव आयोग ने कांग्रेस को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि स्टार प्रचारक ऐसे बयान न दें जो गलत धारणा देते हों जैसे कि भारत के संविधान को खत्म किया जा सकता है या बेचा जा सकता है। इसके अलावा, अग्निवीर योजना पर बोलते हुए, चुनाव निकाय ने कांग्रेस प्रचारकों या उम्मीदवारों से रक्षा बलों का राजनीतिकरण नहीं करने और रक्षा बलों की सामाजिक-आर्थिक संरचना के बारे में संभावित विभाजनकारी बयान नहीं देने को कहा है।

चुनाव आयोग ने दोनों पार्टियों के आरोपों को किया खारिज

आयोग ने पाया है कि भारत का सामाजिक-सांस्कृतिक परिवेश एक स्थायी संरक्षण है और इसे चुनावों का शिकार नहीं बनाया जा सकता है। चुनाव आयोग ने यह भी कहा है कि भाजपा और कांग्रेस को भारतीय मतदाताओं के गुणवत्तापूर्ण चुनावी अनुभव की विरासत को कमजोर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। चुनाव आयोग ने भाजपा और कांग्रेस द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों को खारिज कर दिया है और उनके बचाव को खारिज कर दिया है।
आयोग ने बताया है कि चुनाव के समय सत्ता में रहने वाली पार्टी के पास अतिरिक्त जिम्मेदारी होनी चाहिए और कहा है कि विपक्ष के लिए भी कोई असीमित अतिरिक्त जगह नहीं होनी चाहिए। बता दें, पहले पांच चरणों का मतदान 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को हुआ था। अगले दो चरण का मतदान 25 मई और 1 जून को होगा। 2024 के लोकसभा चुनाव सात में हो रहे हैं। चरण, 19 अप्रैल से 1 जून तक चलने वाली छह सप्ताह की मैराथन। परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited