'सब आएंगे अब तो, महफिल तो यूपी में ही सजेगी...' अमेठी से राहुल गांधी की लोकसभा उम्मीदवारी पर अखिलेश यादव का बड़ा संकेत

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी के अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की खबरों के बीच, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव ने गुरुवार को कहा कि अब सभी लोग उत्तर प्रदेश में इकट्ठा होंगे।

Lok Sabha Election 2024

राहुल गांधी की अमेठी से उम्मीदवारी पर अखिलेश यादव का आया बड़ा संकेत

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की खबरों के बीच, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव ने गुरुवार को कहा कि अब सभी लोग उत्तर प्रदेश में इकट्ठा होंगे। इस सवाल का जवाब देते हुए कि 'अब आप कन्नौज आ गए हैं, क्या आपके दोस्त (राहुल गांधी) अमेठी आने वाले हैं (चुनाव लड़ने के लिए),' अखिलेश यादव ने कहा कि सब आएंगे अब तो, महफिल तो अब यूपी में ही सजेगी (सभा केवल उत्तर प्रदेश में होगी)। बता दें, अखिलेश यादव कन्नौज में थे जहां उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन दाखिल करते समय समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव भी उनके साथ थे।
अखिलेश यादव 2000 में एक उप-चुनाव में कन्नौज से 13वीं लोकसभा के लिए चुने गए। फिर वह 2004 और 2009 में उसी निर्वाचन क्षेत्र से दो बार फिर से चुने गए। उन्होंने 2012 में यूपी के सीएम के रूप में पदभार संभाला और 2019 में आजमगढ़ से सांसद के रूप में लोकसभा में लौट आए। 2022 में उन्होंने यूपी विधानसभा का हिस्सा बनने के लिए लोकसभा से इस्तीफा दे दिया।

प्रियंका रायबरेली से तो राहुल अमेठी से लड़ सकते हैं चुनाव

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को कन्नौज सीट पर मतदान होगा। इससे पहले पार्टी ने अखिलेश के भतीजे और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के दामाद तेज प्रताप यादव को अपना उम्मीदवार घोषित किया था। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट समझौते के अनुसार, कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और चुनावी रूप से महत्वपूर्ण राज्य में समाजवादी पार्टी के पास शेष 63 सीटें हैं। इस बीच, सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा और राहुल गांधी क्रमश: रायबरेली और अमेठी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं।
सूत्रों ने बताया कि अंतिम फैसला 26 अप्रैल के बाद लिया जाएगा और अगले हफ्ते नामांकन दाखिल किया जा सकता है। दूसरे चरण में वायनाड, जहां से राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं, चुनाव होगा। स्मृति ईरानी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अमेठी से हराया था। ईरानी को भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर इस सीट से मैदान में उतारा है।
कांग्रेस अपने पारंपरिक गढ़ों रायबरेली और अमेठी के अलावा वाराणसी, गाजियाबाद और कानपुर सीट पर भी चुनाव लड़ रही है। इससे पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा की तस्वीर वाले पोस्टर बुधवार को अमेठी के गौरीगंज इलाके में पार्टी कार्यालय के बाहर दिखे। इससे वाड्रा को टिकट मिलने की अटकलें तेज हो गईं।
हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि कांग्रेस हर उस सीट पर लड़ना चाहती है जिस पर वह चुनाव लड़ रही है और इसलिए उसने गांधी को मैदान में उतारने का फैसला किया है। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited