विदेश मंत्री जयशंकर बोले- वाराणसी में चुनाव प्रचार की जरूरत नहीं, लोगों को PM मोदी के नेतृत्व पर गर्व

Lok Sabha Election 2024: जयशंकर ने रविवार को वाराणसी में भाजपा की जीत पर भरोसा जताते हुए कहा कि यहां बहुत अधिक चुनाव प्रचार की आवश्यकता नहीं थी और यहां के लोगों को पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत के वैश्विक कद पर गर्व है। जयशंकर ने कहा कि मैंने इस चुनाव अभियान में यह अनुभव किया है कि लोग देश की विदेश नीति के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। उन्हें इस बात पर गर्व है कि पीएम मोदी इस देश को कहां ले गए हैं।

S Jaishankar

वाराणसी में चुनाव प्रचार की जरूरत नहीं- विदेश मंत्री जयशंकर

Lok Sabha Election 2024: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को वाराणसी में भाजपा की जीत पर भरोसा जताते हुए कहा कि यहां बहुत अधिक चुनाव प्रचार की आवश्यकता नहीं थी और यहां के लोगों को पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत के वैश्विक कद पर गर्व है। वाराणसी में जयशंकर ने कहा कि शहर के लोगों ने भारत की विदेश नीति को गहराई से जानने की तीव्र इच्छा प्रदर्शित की है, जो पीएम मोदी के शासन में देश की प्रगति पर उनके गर्व को दर्शाता है।

हम काशी को देना चाहते हैं बढ़ावा- विदेश मंत्री

जयशंकर ने कहा कि मैंने इस चुनाव अभियान में यह अनुभव किया है कि लोग देश की विदेश नीति के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। उन्हें इस बात पर गर्व है कि पीएम मोदी इस देश को कहां ले गए हैं। उन्होंने नागरिकों से प्रतिक्रिया मांगने की मोदी सरकार की परंपरा पर प्रकाश डाला, जो सहभागी शासन के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि लोगों से प्रतिक्रिया मांगना मोदी सरकार की परंपरा है... हमें यहां वाराणसी में बहुत अधिक चुनाव प्रचार करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि हमने देश भर के करीब 60 शहरों में जी-20 को एक उत्सव की तरह मनाया ... मुझे लगता है कि आने वाले दिनों में यहां पर्यटन निश्चित रूप से बढ़ेगा... हम काशी को बढ़ावा देना चाहते हैं। हम इसकी अंतरराष्ट्रीय छवि बनाना चाहते हैं।
वाराणसी में जयशंकर के कार्यक्रम में शिक्षकों और बुद्धिजीवियों के साथ बातचीत शामिल थी, जहां उन्होंने भारत के भविष्य को आकार देने में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। एक स्थानीय स्कूल में बेहतर कल के लिए शिक्षा के साथ सशक्तिकरण शीर्षक वाले सत्र के दौरान, जयशंकर ने शिक्षा के बहुमुखी आयामों पर चर्चा की, आधुनिक, तकनीकी युग और वैश्वीकृत दुनिया में इसकी प्रासंगिकता पर जोर दिया। उन्होंने समावेशिता को बढ़ावा देने और भारत की सभ्यतागत शक्ति को पोषित करने में शिक्षा के महत्व पर जोर दिया, एक भावना जो प्राचीन शहर काशी में गहराई से गूंजती है।

पीएम मोदी के खिलाफ कांग्रेस के अजय राय मैदान में

बता दें, वाराणसी भारतीय जनता पार्टी और पीएम मोदी का गढ़ है। आगामी लोकसभा चुनावों में यह सबसे प्रतीक्षित मुकाबला होगा। पीएम मोदी ने 2014 और 2019 के आम चुनावों में शानदार बहुमत के साथ निर्वाचन क्षेत्र जीता था। कांग्रेस ने पीएम मोदी के खिलाफ अजय राय को खड़ा किया है। राय प्रधानमंत्री के खिलाफ विपक्षी इंडिया ब्लॉक के संयुक्त उम्मीदवार हैं। यूपी कांग्रेस प्रमुख राय को कांग्रेस ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में भी वाराणसी में पीएम के खिलाफ मैदान में उतारा था, लेकिन वे दोनों बार तीसरे स्थान पर रहे। यह तीसरी बार है जब अजय राय लोकसभा चुनाव में मोदी का सामना करेंगे।
2019 के लोकसभा चुनावों में, पीएम मोदी ने 674664 से अधिक वोटों के साथ सीट जीती और 63.6 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया। 2014 में, वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के तत्कालीन प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और आप प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच टकराव हुआ था। पीएम मोदी ने 3 लाख से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीता था। 2014 में, पीएम मोदी ने दो लोकसभा सीटों- गुजरात के वडोदरा और उत्तर प्रदेश के वाराणसी से चुनाव लड़ा था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited