Lok Sabha Election 2024: मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस की 'घर-घर गारंटी' पहल की शुरुआत की, BJP की 'मोदी की गारंटी' पर किया कटाक्ष

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 'गारंटी कार्ड' वितरित करने के लिए पार्टी के राष्ट्रव्यापी घर-घर अभियान की शुरुआत की। जिसमें पार्टी की 25 गारंटियां सूचीबद्ध हैं। खरगे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी 25 गारंटियों के साथ 'पांच न्याय' प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, प्रत्येक 'न्याय' के लिए पांच गारंटी है।

Mallikarjun Kharge

मोदी की गारंटी पर कांग्रेस की घर-घर गारंटी कटाक्ष

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनावों में काग्रेस की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल में, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 'गारंटी कार्ड' वितरित करने के लिए पार्टी के राष्ट्रव्यापी घर-घर अभियान की शुरुआत की। जिसमें पार्टी की 25 गारंटियां सूचीबद्ध हैं। इस अभियान की शुरुआत उत्तर-पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से की गई। अभियान शुरू करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, खरगे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी 25 गारंटियों के साथ 'पांच न्याय' प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, प्रत्येक 'न्याय' के लिए पांच गारंटी है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इस अभियान के तहत पार्टी कार्यकर्ता सभी वर्ग के लोगों के घर-घर जाएंगे और 25 गारंटी वाले कार्ड बांटेंगे। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र में भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) की सरकार बनती है तो ये गारंटी लागू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि भाजपा और मोदी की गारंटी के विपरीत, कांग्रेस अपने हर वादे को लागू करती है।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा), खाद्य सुरक्षा अधिनियम, सूचना का अधिकार अधिनियम जैसी कल्याणकारी योजनाएं पेश कीं। खरगे ने कहा कि मोदी सरकार ने हर साल दो करोड़ नौकरियां पैदा करने, किसानों की आय दोगुनी करने या विदेशी बैंकों में जमा काले धन को वापस लाकर प्रत्येक भारतीय के बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा करने जैसे अपने वादे पूरे नहीं किए। खरगे ने कहा कि कांग्रेस ने 'युवा न्याय', 'नारी न्याय', 'श्रमिक न्याय', 'किसान न्याय' और 'भागीदारी न्याय' के तहत '25 गारंटी' दी हैं।
मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस की गारंटी के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि 'युवा न्याय' के तहत केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में लंबित 30 लाख सरकारी रिक्तियां भरी जाएंगी। इसके अलावा, स्नातकों को पहले वर्ष में 1 लाख रुपये की गारंटी के साथ प्रशिक्षुता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के ब्लॉक सदस्य भी पेपर लीक को रोकने के लिए कड़े कानून बनाएंगे और गिग श्रमिकों के लिए बेहतर कामकाजी नियमों का वादा किया। खरगे ने कहा कि युवा उद्यमिता के लिए 5000 करोड़ रुपये का कॉर्पस फंड बनाया जाएगा। 'नारी न्याय' के तहत हर गरीब परिवार की एक महिला को सालाना 1 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी, साथ ही महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

कांग्रेस देगी किसान को न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी- खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, आशा और मिड-डे मील कर्मियों का वेतन बढ़ाया जाएगा। सावित्रीबाई फुले छात्रावास योजना के तहत, भारत सरकार सभी जिला मुख्यालयों में कामकाजी महिलाओं के लिए कम से कम एक छात्रावास का निर्माण करेगी और पूरे देश में इन छात्रावासों की संख्या दोगुनी कर दी जाएगी। दिहाड़ी मजदूरों की दुर्दशा सुधारने के लिए न्यूनतम दैनिक वेतन 400 रुपये तय किया जाएगा। सभी के लिए स्वास्थ्य के अधिकार के तहत गरीबों को मुफ्त इलाज, दवा, परीक्षण और सर्जरी के लिए 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर दिया जाएगा। किसान न्याय के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी दी जाएगी, जो स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार तय किया जाएगा। फसल खराब होने पर 30 दिन के अंदर सीधे पैसा ट्रांसफर होगा। उन्होंने कहा कि एक नई आयात-निर्यात नीति बनाई जाएगी जो किसानों के हितों पर नजर रखेगी।
कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि भागीदारी न्याय के हिस्से के रूप में, संवैधानिक संशोधन के माध्यम से आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, सामाजिक न्याय को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए जाति जनगणना की जाएगी। बता दें, कांग्रेस दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ रही है। पार्टी ने देश के अन्य हिस्सों में भी इंडिया ब्लॉक की कुछ पार्टियों के साथ समझौता किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited