Loksabha Election 2024: आखिरी चरण की इन 5 सीटों पर टिकी सबकी निगाहें, समझिए हर सीट का समीकरण

Election News: इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गोरखपुर से भोजपुरी स्टार रवि किशन, हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से बीजेपी प्रत्याशी कंगना रनौत, कांग्रेस से विक्रामादित्य सिंह, हमीरपुर से केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और बिहार की पटना साहिब से बीजेपी के रविशंकर प्रसाद सहित तमाम दलों को कई दिग्गज मैदान में हैं।

5 Hot Seats in Last Phase Election

5 हॉट सीट।

7th Phase Election: लोकसभा चुनाव के 7वें और अंतिम चरण में एक जून को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में 8 राज्यों की बची हुई 57 सीटों के लिए मतदान होगा। अंतिम चरण में कुल 904 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गोरखपुर से भोजपुरी स्टार रवि किशन, हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से बीजेपी प्रत्याशी कंगना रनौत, कांग्रेस से विक्रामादित्य सिंह, हमीरपुर से केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और बिहार की पटना साहिब से बीजेपी के रविशंकर प्रसाद सहित तमाम दलों को कई दिग्गज मैदान में हैं।

आखिरी चरण की टॉप 5 सीटों का क्या है हाल?

अंतिम चरण में बिहार, चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की शेष सीटों पर चुनाव होगा। 8 राज्यों की 57 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग को कुल 2105 नामांकन पत्र प्राप्त हुए। जांच और नाम वापस लेने के बाद अब 904 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं। दो महीनों से ज्यादा लंबे वक्त तक चला चुनाव अब एक हफ्ते में समाप्त हो जाएगा। लेकिन उससे पहले आखिरी चरण में कई VVIP सीटें हैं जहां सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।

1). वाराणसी

जहां से खुद देश के प्रधानमंत्री चुनावी मैदान में हों वो वाराणसी बेहद हाई प्रोफाइल सीट है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनावी मैदान में हैं। उनके सामने चिरपरिचित उम्मीदवार हैं कांग्रेस के अजय राय। हालांकि इस बार एक बड़ा अंतर ये है कि कांग्रेस और सपा मिलकर चुनाव लड़ रही है। अखिलेश यादव दावा कर रहे हैं कि वाराणसी में पीएम मोदी चुनाव हार सकते हैं। हालांकि यह वर्तमान परिस्थितियों में एक असंभव सी कल्पना लगती है। वाराणसी से अपने रिश्ते का जिक्र करते हुए मोदी भावुक भी हो जाते हैं। लिहाजा वाराणसी सीट की आखिरी चरण और फिर परिणामों में खूब चर्चा होने जा रही है।

2). मंडी

बॉलीवुड स्टार कंगना रनौत हिमाचल प्रदेश के मंडी से बीजेपी की टिकट पर चुनावी मैदान में हैं। कंगना के सामने पूर्व सीएम के बेटे विक्रमादित्य सिंह हैं। टिकट की घोषणा के बाद से ही कंगना रनौत और मंडी सीट चर्चा में बनी हुई है। पीएम मोदी ने कंगना के प्रचार के लिए चुनावी सभा को भी संबोधित किया था। यहां भी एक हाई प्रोफाइल मुकाबला है जहां एक तरफ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज एक्ट्रेस है तो वहीं सामने हैं पूर्व सीएम के बेटे और वर्तमान राज्य सरकार के मंत्री विक्रमादित्य सिंह। मंडी में भी आखिरी चरण में ही मतदान होना है। लिहाजा सातवें चरण में मंडी सीट पर दिलचस्पी बनी रहेगी।

3). काराकाट

बिहार के डेहरी ऑन सोन इलाके में काराकाट लोकसभा सीट की चर्चा इस बार एक निर्दलीय उम्मीदवार की वजह से हो रही है। भोजपुरी सिंगर पवन सिंह को बीजेपी ने आसनसोल से उम्मीदवार बनाया था। लेकिन पवन सिंह ने टिकट लौटा दिया और निर्दलीय ही काराकाट से चुनावी मैदान में उतर गए। पवन सिंह के सामने पूर्व केंद्रीय नेता उपेंद्र कुशवाहा हैं। लेकिन जिस तरह का माहौल पवन सिंह ने काराकाट में बना लिया है ऐसे में कुशवाहा की पेशानी पर बल पड़ गए हैं। काराकाट पर नजरें न सिर्फ 1 जून को रहेंगी बल्कि 4 जून को यानी नतीजे के दिन भी काराकाट में कौन जीता और कौन हारा इससे काफी कुछ तय होगा।

4). गाजीपुर

यूपी के बड़े माफिया और नेता के तौर पर मुख्तार अंसारी की पहचान थी। गाजीपुर में मुख्तार अंसारी परिवार का दबदबा और सम्मान दोनों था। लेकिन योगी सरकार में मुख्तार अंसारी के बुरे दिन शुरु हो गए। मुख्तार की मौत के बाद गाजीपुर से चुनावी मैदान में निर्वर्तमान सांसद अफजाल अंसारी को एक बार फिर से समाजवादी पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। मुख्तार अंसारी के बड़े भाई अफजाल अंसारी सीएम योगी के तंज के जवाब में कहते हैं कि 4 जून को गाजीपुर में जनता हिसाब करेगी। माफिया मुख्तार के बाद गाजीपुर की जनता का मिज़ाज क्या है इसका अंदाजा 4 जून को ही लग पाएगा।

5). आजमगढ़

पूर्वांचल का आजमगढ़ भी सातवें यानी आखिरी चरण में मतदान करेगा। यह सीट भी फंसी हुई है और बेहद रोचक है। यहां बीजेपी की तरफ से निर्वतमान सांसद भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ चुनावी मैदान में हैं। तो उनके सामने हैं यादव परिवार के चश्मो चिराग धर्मेंद्र यादव। पिछली बार लोकसभा उपचुनावों में निरहुआ ने धर्मेंद्र यादव को हराकर सनसनी मचा दी थी। हालांकि सपा का वोट काटने वाले बसपा के गुड्डू जमाली इस बार अखिलेश का दामन थाम चुके हैं। वहीं निरहुआ का दावा है कि कम समय के अपने कार्यकाल में उन्होंने जो काम किया है जनता उन्हें उसका ईनाम ज़रूर देगी। लिहाजा आजमगढ़ का मुकाबला भी दिलचस्प है और यहां के परिणामों पर पूरे देश की नजर होगी।।
7 चरणों तक चला यह लोकसभा चुनाव बेहद लंबा और थकादेने वाला रहा है। भीषण गर्मी से नेता और जनता दोनों परेशान रहे हैं। लेकिन आखिरी चरण के मतदान और 4 जून को नतीजे का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। ऐसे में आखिरी चरण की इन वीवीआईपी सीटों के नतीजों पर सारे देश की नजरें रहेंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    AdarshShukla author

    सत्याग्रह की धरती चंपारण से ताल्लुक रखने वाले आदर्श शुक्ल 10 सालों से पत्रकारिता की दुनिया में हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय और IIMC से पत्रकारिता की पढ़ा...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited