कांग्रेस लीडर और कार्यकर्ता मुंबई दक्षिण मध्य से MVA उम्मीदवार के लिए प्रचार क्यों नहीं कर रहे? क्या है वजह

Mumbai MVA Candidate:महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी को प्रतिद्वंद्वी महायुति से काफी पहले अपने सीट बंटवारे के समझौते को पूरा करने के लिए श्रेय दिया जाना चाहिए। हालाँकि, कुछ सीटें ऐसी हैं जहाँ पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों से गठबंधन सहयोगी बने उद्धव ठाकरे की शिवसेना और कांग्रेस पार्टी के बीच अभी भी रस्साकशी की स्थिति बनी हुई है।

MUMBAI CONGRESS

कांग्रेस मुंबई प्रमुख वर्षा गायकवाड़ इस निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए बहुत उत्सुक थीं

Mumbai MVA Candidate News:मुंबई दक्षिण मध्य ऐसा ही एक निर्वाचन क्षेत्र है। एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी के एक बड़े हिस्से को कवर करने वाली कांग्रेस मुंबई प्रमुख वर्षा गायकवाड़ इस निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए बहुत उत्सुक थीं। धारावी से ही विधायक वर्षा ने हाल ही में एआईसीसी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की थी, जब एमवीए ने सर्वसम्मति से घोषणा की थी कि यह सीट उद्धव ठाकरे के पास रहेगी। मुंबई कांग्रेस के नेता मुंबई दक्षिण मध्य और मुंबई उत्तर के बीच सीटों की अदला-बदली के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। हालांकि, कांग्रेस आलाकमान ने उनसे कहा है कि सीटों की अदला-बदली का समय अब चला गया है और ध्यान चुनाव की तैयारियों पर होना चाहिए।
'हम अपने कैडर के प्रति जवाबदेह हैं। मैं मुंबई में कैडर की भावनाओं को पार्टी के राज्य और केंद्रीय नेतृत्व को लगातार बता रहा हूं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पार्टी को समान सीट बंटवारा मिले। लेकिन अब निर्णय लिया गया है, एक वफादार कार्यकर्ता के रूप में मैं और मुंबई में मेरे सहयोगी पार्टी के लिए काम करेंगे,' महाराष्ट्र की पूर्व मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने अपनी दिल्ली यात्रा से पहले एक्स के माध्यम से व्यक्त किया था।

अनिल देसाई को मुंबई दक्षिण मध्य निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार करते देखा जा सकता है

उद्धव ठाकरे की सेना के उम्मीदवार अनिल देसाई को मुंबई दक्षिण मध्य निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार करते देखा जा सकता है। हालांकि, उन्हें अपनी पार्टी का समर्थन प्राप्त है, लेकिन कांग्रेस पार्टी के नेताओं या कार्यकर्ताओं की अनुपस्थिति अभी भी इस बात को लेकर सवाल खड़े कर रही है कि क्या जमीनी स्तर पर सब कुछ ठीक नहीं है।

हमें उम्मीद थी कि वर्षा गायकवाड़ को टिकट मिलेगा'

वर्षा की एक करीबी विश्वासपात्र और कांग्रेस पार्टी की एक वरिष्ठ महिला नेता का कहना है, 'हमें उम्मीद थी कि वर्षा गायकवाड़ को टिकट मिलेगा क्योंकि वह मुंबई दक्षिण मध्य के लिए सबसे अच्छी उम्मीदवार थीं। वह अपने पिता की राजनीतिक विरासत संभालती हैं और घने इलाकों में लोकप्रिय हैं। धारावी क्षेत्र में यह हमारे साथ अन्याय हुआ है।'
मुंबई स्तर के अन्य कांग्रेस नेताओं ने भी कहा कि वे अभी तक सक्रिय रूप से चुनाव प्रचार में भाग नहीं ले रहे हैं क्योंकि वे अभी भी मुंबई स्तर पर अपने नेताओं से संचार का इंतजार कर रहे हैं। 'जब तक हमें वर्षा गायकवाड़ से आदेश नहीं मिलता तब तक हम अनिल देसाई के लिए प्रचार शुरू नहीं करेंगे। उन्हें पहले हमारे मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष के साथ बैठक करनी चाहिए। हम आहत हैं क्योंकि उन्हें सीट नहीं दी गई।' रोशन शाह ने कहा, मुंबई कांग्रेस के महासचिव ने कहा।

'हम अपने मुंबई प्रमुख के निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं'

पार्टी के एक अन्य नेता रंगनाथ अय्यर, जो मुंबई कांग्रेस के सचिव हैं, ने भी यही भावना व्यक्त की। 'हम अपने मुंबई प्रमुख के निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं। तब तक, हम मुंबई दक्षिण मध्य से एमवीए उम्मीदवार के लिए प्रचार शुरू नहीं करेंगे। हम चाहते थे कि वह चुनाव लड़े लेकिन दुर्भाग्य से गठबंधन में यह काम नहीं किया। वह निश्चित रूप से जीततीं,' उन्होंने कहा।
जबकि अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में महायुति के लिए कई समस्याएं हैं, उन्होंने मुंबई दक्षिण मध्य के लिए अपना उम्मीदवार पहले ही तय कर लिया है। सीएम शिंदे की शिवसेना पार्टी के राहुल शेवाले महायुति गठबंधन के लिए सीट बरकरार रखना चाहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    अरुणील सदड़ेकर author

    अरुणील सदड़ेकर टाइम्स नाउ नवभारत में प्रिंसिपल कॉरेस्पोंडेंट हैं। 10 साल से वह पत्रकारिता की दुनिया में है और महाराष्ट्र की सियासत पर पैनी नजर रखते हैं...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited