Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी ने चुनाव अभियान की शुरुआत के लिए क्यों चुना मेरठ? समझिए BJP का 'मास्टर प्लान'

BJP Plan For Election: टीवी सीरियल ‘रामायण’ में भगवान राम की भूमिका निभाने के बाद विख्यात हुए अभिनेता अरुण गोविल को भाजपा ने मेरठ से अपना उम्मीदवार बनाया है। खास बात ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मेरठ से ही अपने चुनावी अभियान की शुरुआत कर रहे हैं। आखिर इसके क्या मायने हैं, आपको समझाते हैं।

PM Modi Election Campaign Why Start From Meerut

लोकसभा चुनाव के लिए पीएम मोदी करेंगे अभियान की शुरुआत।

Lok Sabha Chunav: मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 370 सीटों से अधिक पर जीत का लक्ष्य रखा है, वहीं भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) के लिए 400+ सीटें हासिल करने का टारगेट सेट किया है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस चुनाव में नरेंद्र मोदी सरकार के बीते 10 सालों के कार्यकाल और कामकाजों को मुख्य मुद्दों के तौर पर इस्तेमाल करेगी। इसमें अव्वल दर्जे पर राम मंदिर, जम्मू कश्मीर से अनु्च्छेद 370 का अंत, सीएए जैसे मुद्दे शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (31 मार्च, 2024) से अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं। उन्होंने इस बार भी अपने इलेक्शन कैंपेन की शुरुआत 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश से करने का फैसला किया है।

मेरठ से ही क्यों चुनाव अभियान की कर रहे शुरुआत?

राजनीतिक दृष्टिकोण से ये सवाल बेहद अहम है, जिसका जवाब समझना भी ज्यादा कठिन नहीं होगा। ये तो आसानी से समझा जा सकता है कि उत्तर प्रदेश से पीएम मोदी के चुनाव अभियान के शुरुआत की वजह क्या है, वो कहते हैं न कि दिल्ली का रास्ता उत्तर प्रदेश से ही होकर जाता है। देश में सबसे अधिक लोकसभा सीटों वाले राज्य में यूपी 80 सीटों के साथ पहले स्थान पर है। अब सवाल उठता है कि मेरठ ही क्यों? तो इसका जवाब है- चुनाव में भाजपा का सबसे बड़ा मुद्दा, राम मंदिर... अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हुआ, भाजपा ने 90 के दशक से जिस मुद्दे को सबसे ज्यादा जोर-शोर से उठाया और सत्ता में आने पर राम मंदिर बनाने का वादा किया, वो वादा अब पूरा हो चुका है। भाजपा ने मेरठ लोकसभा सीट से इस बार मौजूदा सांसद राजेंद्र अग्रवाल का टिकट काटकर अरुण गोविल को टिकट दिया है।
ये वही नाम है, जिन्होंने देश के सबसे लोकप्रिय टीवी सीरियल 'रामायण' में भगवान श्रीराम का किरदार निभाया था। राम की भूमिका निभाने के बाद विख्यात हुए अभिनेता अरुण गोविल को भाजपा ने मेरठ से अपना उम्मीदवार बनाया है, ऐसे में यदि नरेंद्र मोदी इस क्षेत्र से अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे तो इसका असर सभी रामभक्तों पर छोड़ने की कोशिश होगी। राम मंदिर के मुद्दे को भाजपा ने अब तक उतने जोर-शोर से नहीं उठाया जिसकी उम्मीद की जा रही थी। हालांकि अब जब चुनावी अभियान के लिए पीएम मोदी मैदान में होंगे तो देश की जनता को राम मंदिर के मुद्दे से लुभाने की पूरी कोशिश करेंगे।

रविवार को मेरठ में रैली को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के बाद उत्तर प्रदेश के मेरठ में रविवार को एक रैली संबोधित कर राज्‍य में चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक पदाधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि प्रधानमंत्री की इस रैली में मेरठ के अलावा बागपत, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और कैराना लोकसभा क्षेत्रों के लोग भी शामिल होंगे। भाजपा मुख्यालय से प्रदेश महामंत्री अनूप गुप्ता को प्रधानमंत्री की रैली के समन्वय की जिम्मेदारी दी गयी है।
चुनाव प्रबंधन में पार्टी में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे भाजपा प्रदेश महामंत्री एवं विधान परिषद सदस्य गोविंद नारायण शुक्ला ने बताया, 'प्रधानमंत्री की मेरठ रैली पश्चिमी उप्र में मील का पत्थर साबित होगी। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) इस बार राज्य की सभी 80 सीट पर जीत हासिल करेगा।' उत्तर प्रदेश में 80 सीट पर सभी सात चरणों में चुनाव होने हैं जिसकी शुरुआत पश्चिमी यूपी से हो रही है। पहले चरण के तहत बिजनौर, मुजफ्फरनगर और कैराना लोकसभा क्षेत्रों में 19 अप्रैल को मतदान होगा। हालांकि मेरठ और बागपत में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

पीएम मोदी के साथ मंच पर नजर आएंगे अरुण गोविल!

मेरठ में भाजपा ने इस बार रामानंद सागर कृत धारावाहिक ‘रामायण’ में राम की भूमिका निभाने के बाद विख्यात हुए अभिनेता अरुण गोविल को अपना उम्मीदवार बनाया है। एक राजनीतिक जानकार ने बताया, 'अयोध्या में भगवान श्रीरामलला की मूर्ति इसी वर्ष 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद मोदी राज्‍य में अपने चुनावी अभियान की शुरुआत भी अरुण गोविल के क्षेत्र से कर रहे हैं, जो राम की भूमिका निभाने के बाद पूरे देश में आदर के साथ पहचाने जाते हैं।' अरुण गोविल भी प्रधानमंत्री के मंच पर मौजूद रह सकते हैं।
जाट बहुल पश्चिम उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) का प्रभाव है और अभी हाल ही में रालोद भाजपा नीत राजग में शामिल हो गया। भाजपा और रालोद ने मोदी की रैली के लिए व्यापक तैयारी की है। भाजपा की जिला इकाई के प्रमुख शिवकुमार राणा ने बताया कि केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान के मैदान पर रविवार शाम साढ़े तीन बजे होने वाली प्रधानमंत्री की रैली में बसों, कारों और ट्रैक्टर के जरिए भारी भीड़ जुटने की संभावना है। भाजपा के सहयोगी रालोद के प्रवक्ता आतिर रिजवी ने बताया कि रालोद मुखिया चौधरी जयंत सिंह भाजपा के साथ मंच साझा करेंगे।
भाजपा तथा रालोद नेताओं के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी की रैली में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न, गन्ना किसान से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विकास पर चर्चा होगी। केंद्र सरकार ने शनिवार को चौधरी चरण सिंह को ‘भारत रत्न’ प्रदान किया है। चौधरी चरण सिंह रालोद प्रमुख जयंत के पितामह और रालोद संस्थापक दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजित सिंह के पिता थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited