Lok Sabha Election 2024: दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला ज्योति आमगे ने किया मतदान, सभी से वोट करने की अपील

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में पहले चरण का मतदान जारी है। महाराष्ट्र के नागपुर में दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे ने भी मतदान किया।

Lok Sabha Election 2024

ज्योति आमगे ने मतदान के बाद सभी से वोट देने की अपील की।

Lok Sabha Election 2024: दुनिया की सबसे छोटी जीवित महिला ज्योति आमगे ने शुक्रवार को नागपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद ज्योति ने सभी से बड़ी संख्या में बाहर आकर मतदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि आज मुझे बहुत अच्छा महसूस हो रहा है क्योंकि मैंने मतदान किया है। मैं सभी से कहना चाहती हूं कि यह हमारा कर्तव्य है, इसलिए हमें मतदान करना चाहिए। मैं आप सभी से बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए आने की अपील करूंगी।
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, नागपुर की ज्योति का जन्म 16 दिसंबर 1993 को हुआ था। महज 62.8 सेमी (24.7 इंच) लंबी, उनके नाम दुनिया की सबसे छोटी महिला होने का रिकॉर्ड है। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया। वोटिंग शाम 6 बजे खत्म हो जाएगी। महाराष्ट्र , उत्तर प्रदेश के बाद दूसरा सबसे बड़ा राज्य, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में 48 सीटों का योगदान देता है, दो प्रमुख राज्य गठबंधनों - महायुति (भारतीय जनता पार्टी, शिव सेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस) के बीच एक भयंकर प्रतिस्पर्धा का गवाह बनेगा।
पहले चरण में महाराष्ट्र की पांच लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है , जिनमें चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर रामटेक, और नागपुर शामिल हैं। नागपुर लोकसभा में नितिन गडकरी और कांग्रेस के विकास ठाकरे के बीच मुकाबला देखा जा रहा है, जो वर्तमान में 2019 के लोकसभा चुनावों में , गडकरी ने 55.7 प्रतिशत के भारी वोट शेयर के साथ जीत दर्ज की 2014 के लोकसभा चुनाव में , चंद्रपुर ने वर्तमान महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले को 2,16,009 वोटों के अंतर से हराया महाराष्ट्र में राज्य की कुल 48 सीटों में से यह एकमात्र सीट थी, जिसे कांग्रेस जीतने में कामयाब रही। लेकिन इस बार, लड़ाई उसके लिए आसान नहीं हो सकती है क्योंकि भाजपा निर्वाचन क्षेत्र को वापस जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है और वहां से एक राज्य मंत्री को मैदान में उतारा है। 2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने अविभाजित शिवसेना के साथ गठबंधन में लड़ी गई 25 सीटों में से 23 पर जीत हासिल की। महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में चुनाव होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited