Lok Sabha elections 2024: लोकसभा चुनाव भाजपा की पहली लिस्ट से गायब हैं ये सांसद, 'विवादों' से जुड़ा रहा है नाता

Controversial MPs Missing From BJP's First candidate list: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची से प्रवेश वर्मा, जयंत सिन्हा, साध्वी प्रज्ञा ठाकुर और रमेश बिधूड़ी के नाम गायब हैं।

BJ controversial MPs in Loksabha Elections 2024

लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची से बीजेपी के विवादित बोल वाले नेताओं के नाम गायब

मुख्य बातें
  1. दक्षिणी दिल्ली के भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी का नाम पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची से गायब
  2. भोपाल की भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का नाम भी पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची में नहीं है
  3. दिल्ली के पूर्व सीएम साहिब सिंह वर्मा के बेटे प्रवेश वर्मा का नाम भी लिस्ट में नहीं है
Controversial MPs Not in BJP's First candidate list: भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनावों (Lok Sabha elections 2024) के लिए 195 उम्मीदवारों के नामों के साथ अपनी पहली सूची ( bjp first list lok sabha elections 2024) जारी करते हुए 33 मौजूदा सांसदों के स्थान पर नए चेहरों को शामिल किया। इसे भाजपा आलाकमान के विवादास्पद नेताओं (bjp controversial mp) के लिए एक संदेश के रूप में देखा जा सकता है, जिसमें दिल्ली के पूर्व सीएम साहिब सिंह वर्मा के बेटे प्रवेश वर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री और हज़ारीबाग़ के सांसद जयंत सिन्हा, भोपाल की सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर और कई उल्लेखनीय हस्तियां शामिल हैं।
वहीं संसद में कथित तौर पर सांप्रदायिक टिप्पणी करने वाले दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी का नाम पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची से गायब है।भाजपा ने दिल्ली में लोकसभा सीटों के लिए पांच उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनमें से चार मौजूदा सांसदों के स्थान पर हैं। भाजपा ने चांदनी चौक लोकसभा सीट से दो बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन को हटाकर प्रवीण खंडेलवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

BJP First List: सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज नई दिल्ली सीट से उम्मीदवार

पश्चिमी दिल्ली सीट से भाजपा ने दो बार के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की जगह कमलजीत सहरावत को टिकट दिया है। दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है, जो वर्तमान में मीनाक्षी लेखी के पास है। दक्षिणी दिल्ली से भाजपा ने रमेश बिधूड़ी को हटाकर रामवीर सिंह बिधूड़ी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर हुआ मैराथन मंथन
पिछले दिनों भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी, जिसमें पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर मैराथन मंथन किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी भी इस बैठक में शरीक हुए थे। इससे पहले, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, शाह, संगठन महासचिव बी एल संतोष ने विभिन्न राज्यों के नेताओं के साथ अलग-अलग बैठकें कर उम्मीदवारों के नामों पर विमर्श किया था।

इस महीने के अंत में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने की उम्मीद

अभी तक लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन पार्टी ने इससे पहले ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। निर्वाचन आयोग द्वारा इस महीने के अंत में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने की उम्मीद है और चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना है। पिछले चरण के विधानसभा चुनावों में भी भाजपा ने यही रणनीति अपनाई थी और बहुत हद तक यह कारगर भी रही थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited