लोकसभा चुनाव 2024 दूसरे चरण में होगा राहुल-शशि थरूर की किस्मत का फैसला, हैट्रिक लगाने की तैयारी में हेमा मालिनी; आज 1200 से अधिक उम्मीदवार मैदान में

आज दूसरे चरण चुनाव 2024: लोकसभा चुनाव-2024 के दूसरे चरण में देशभर की 88 सीटों पर 26 अप्रैल यानि आज वोट डाले जाने हैं। इन सभी सीटों के लिए चुनाव प्रचार बुधवार शाम समाप्त हो गया था। 26 अप्रैल का चुनाव कांग्रेस नेता राहुल गांधी, शशि थरूर, अभिनेता से नेता बने अरुण गोविल के साथ- साथ भाजपा नेता हेमा मालिनी, ओम बिरला और गजेंद्र शेखावत के लिए काफी अहम है।

Lok sabha polls phase 2

13 राज्यों की 88 सीटों पर कल होगी वोटिंग

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव-2024 के दूसरे चरण में देशभर की 88 सीटों पर 26 अप्रैल यानि कल वोट डाले जाने हैं। इन सभी सीटों के लिए चुनाव प्रचार बुधवार शाम समाप्त हो गया था। दूसरे चरण की महत्वपूर्ण सीटों में केरल की वायनाड, बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका, छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर, जम्मू, और कर्नाटक से मैसूर व बेंगलुरु शामिल हैं। 26 अप्रैल का चुनाव कांग्रेस नेता राहुल गांधी, शशि थरूर, अभिनेता से नेता बने अरुण गोविल के साथ- साथ भाजपा नेता हेमा मालिनी, ओम बिरला और गजेंद्र शेखावत के लिए काफी अहम है। यह सभी उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

राहुल, हेमा मालिनी और ओम बिरला समेत 1200 से अधिक प्रत्याशी मैदान में

जानकारी के लिए बता दें कि राहुल गांधी, हेमा मालिनी और ओम बिरला समेत 1200 से अधिक उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को होगा। इस चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 88 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा। लोकसभा चुनाव के शेष पांच चरण एक जून तक जारी रहेंगे और मतगणना चार जून को होगी।
निर्वाचन आयोग (EC) ने कहा कि 15.88 करोड़ से अधिक मतदाताओं के लिए 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं। मतदाताओं में 8.08 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिलाएं और 5,929 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं। लगभग 34.8 लाख मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार अपना वोट डालेंगे। इसके अतिरिक्त, 20-29 वर्ष की उम्र वर्ग के 3.28 करोड़ युवा मतदाता हैं।
चुनाव आयोग ने गर्मी को ध्यान में रखते हुए बिहार के चार निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर मतदान का समय बढ़ा दिया है। बहुजन समाज पार्टी (BSP) के एक उम्मीदवार के निधन के कारण मध्य प्रदेश की बेतूल सीट पर मतदान तीसरे चरण के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है। दूसरे चरण में मैदान में 1202 उम्मीदवार हैं जिनमें 1098 पुरुष, 102 महिला और दो तीसरे लिंग के हैं। चुनाव और सुरक्षाकर्मियों को लाने-ले जाने के लिए कम से कम तीन हेलीकॉप्टर, चार विशेष रेलगाड़ियां और लगभग 80000 वाहन तैनात किए गए हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शशि थरूर, अभिनेता से नेता बने अरुण गोविल लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं, जबकि भाजपा की हेमा मालिनी, ओम बिरला और गजेंद्र सिंह शेखावत की कोशिश अपने-अपने क्षेत्र से जीत की हैट्रिक बनाने की होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited