MP Election: इंदौर की राऊ विधानसभा सीट पर होगी हाई प्रोफाइल लड़ाई, पटवारी बनाम मधु वर्मा में जंग

Madhya Pradesh Jitu patwari Rau Assembly Election 2023 Profile, Net Worth, Party Name: जीतू पटवारी को राहुल गांधी का करीबी माना जाता है। भारत जोड़ो आंदोलन के दौरान वह राहुल गांधी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चले थे। ऐसे में उनकी गिनती मध्य प्रदेश के भावी बड़े नेताओं में भी होने लगी है।

Jitu patwari

कांग्रेस नेता जीतू पटवारी

Madhya Pradesh Jitu patwari Rau Assembly Election 2023 Profile: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, पार्टियों ने भी जोर आजमाइश शुरू कर दी है। ऐसे में यहां इंदौर की राऊ विधानसभा सीट पर मुकाबला देखने में काफी दिलचस्प होने जा रहा है। कांग्रेस ने इस सीट पर सिटिंग विधायक जीतू पटवारी को टिकट दिया है। वह कांग्रेस सरकार में उच्च शिक्षा, खेला और युवा मामलों के मंत्री भी रहे चुके हैं। इसके साथ ही वह 2013 और 2018 के चुनाव में जीत हासिल कर चुके हैं।

कौन हैं जीतू पटवारी?

जीतू पटवारी को राहुल गांधी का करीबी माना जाता है। भारत जोड़ो आंदोलन के दौरान वह राहुल गांधी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चले थे। ऐसे में उनकी गिनती मध्य प्रदेश के भावी बड़े नेताओं में भी होने लगी है। उन्होंने इंदौर से ही बीए और एलएलबी की पढ़ाई की है। पटवारी पहली बार 2013 में राऊ विधानसभा से विधायक बने थे और दूसरी बार उन्होंने इसी सीट पर 2018 में भी जीत दर्ज की थी। वहीं 2008 में वह जीतू जिराती से चुनाव हार गए थे।

भाजपा के मधु वर्मा से मुकाबला

राऊ विधानसभा सीट पर जंग इसलिए भी रोचक हो जाती है, क्योंकि उनका मुकाबला भाजपा के मधु वर्मा से होगा। हालांकि, पटवारी 2018 के विधानसभा चुनाव में मुध वर्मा को 5703 वोटों से हरा चुके हैं। हालांकि, मुध वर्मा पर एक बार फिर से भाजपा ने भरोसा जताया है। बता दें, राऊ विधानसभा सीट पर 3 लाख 25 हजार मतदाता 17 नवंबर को प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। नतीजे 3 दिसंबर को सामने आएंगे।

6 बार जीत दर्ज कर चुकी है कांग्रेस

3 लाख 25 हजार मतदाताओं वाली राऊ विधानसभा सीट पर अब तक 6 बार कांग्रेस जीत दर्ज कर चुकी है। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने यहां 2 बार जीत दर्ज की हो। रोचक बात यह है कि इस विधानसभा सीट पर हर बार कांटे का मुकाबला रहता है, क्योंकि यहां जीत-हार का अंतर काफी कम रहता आया है। इस लिहाय से राऊ विधानसभा सभ्ट को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited