Indore-1 Seat: मध्य प्रदेश की हॉट-सीट बनी इंदौर-1, अगले सीएम के तौर पर क्यों प्रोजेक्ट कर रहे कैलाश विजयवर्गीय?

Kailash Vijayvargiya Indore-1 Election 2023 Profile: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने कद्दावर नेता कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर-1 सीट से उम्मीदवार बनाया है।

Kailash Vijayvargiya Profile

विजयवर्गीय के नाम के ऐलान के बाद ये सीट मध्य प्रदेश की हॉट सीट बन चुकी है

Madhya Pradesh Kailash Vijayvargiya Indore-1 Election 2023 Profile: बीजेपी ने जब से कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर-1 सीट से उम्मीदवार बनाया है, तब से ये सीट मध्य प्रदेश की हॉट सीट में तब्दील हो गई है।कैलाश विजयवर्गीय इंदौर के एक सक्रिय राजनेता हैं जो भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के रूप में कार्यरत हैं।
विजयवर्गीय के नाम के ऐलान के बाद ये सीट मध्य प्रदेश की हॉट सीट बन चुकी है, इस सीट से प्रत्याशी बनाए जाने के बाद से लगातार विजयवर्गीय यहां पर सक्रिय हैं और अपनी सभी का ध्यान भी अपनी ओर खींचने में लगे हैं।

विजयवर्गीय मध्यप्रदेश के सफल राजनेताओं में से एक

विजयवर्गीय ने इंदौर भारतीय जनता पार्टी में अपना राजनीतिक करियर शुरू किया। उन्होंने इंदौर के महापौर के रूप में कार्य किया। वे 6 बार विधायक बने, जिन्होंने कभी भी विधानसभा चुनाव में हार का सामना नहीं किया और पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व संभालने से पहले 12 साल से अधिक समय तक राज्य सरकार में मंत्री रहे हैं विजयवर्गीय मध्यप्रदेश के सफल राजनेताओं में से एक माने जाते हैं।

अमित शाह द्वारा राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त

विजयवर्गीय को 2014 में हरियाणा के लिए भाजपा के चुनाव अभियान का प्रभारी बनाया गया था , जिसके बाद भाजपा को विधानसभा चुनाव में बहुमत मिला। इस जीत ने उन्हें पार्टी नेतृत्व में अधिक केंद्रीय भूमिका हासिल करने की अनुमति दी, और जून 2015 में उन्हें पार्टी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया।

ऐसा रहा है राजनीतिक सफर

विजयवर्गीय ने 1975 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के माध्यम से राजनीति में प्रवेश किया। वह 1983 में इंदौर नगर निगम के पार्षद बने और 1985 में स्थायी समिति के सदस्य बने। वह भारतीय जनता युवा मोर्चा के राज्य सचिव रहे हैं । , भाजपा और इंदौर, और प्रदेश भाजपा विधि प्रकोष्ठ के समन्वयक। वह 1985 में विद्यार्थी परिषद के राज्य समन्वयक, 1992 में भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष और 1993 में भाजयुमो के राष्ट्रीय महासचिव और गुजरात के नेता बने। विजयवर्गीय 1990, 1993 में विधानसभा के लिए चुने गए। , 1998, 2003, 2008, और 2013। वह 2014 में भाजपा के हरियाणा राज्य विधानसभा चुनाव अभियान के प्रभारी थे, जब पार्टी ने हरियाणा राज्य विधानसभा चुनाव में अपनी पहली जीत दर्ज की , जिससे भाजपा की सीटें 4 से 47 हो गईं।

पश्चिम बंगाल में भाजपा के लिए गेम चेंजर माना जाता है

उन्हें 2015 में भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव और साथ ही पश्चिम बंगाल का पार्टी नेता नामित किया गया था । उन्हें वर्ष 2021 के लिए भारत के शीर्ष 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में शामिल किया गया था। उन्हें पश्चिम बंगाल में भाजपा के लिए गेम चेंजर माना जाता था क्योंकि पार्टी ने 2019 के लोक सभा चुनाव में 18 सीटें जीती थीं।

इंदौर नगर निगम के पहले सीधे निर्वाचित मेयर

विजयवर्गीय 2000 में इंदौर नगर निगम के पहले सीधे निर्वाचित मेयर बने। उन्हें 2003 में दक्षिण एशिया मेयर्स काउंसिल का अध्यक्ष नामित किया गया, और डरबन में विश्व पृथ्वी शिखर सम्मेलन में भारतीय स्वैच्छिक संगठन की टीम का नेतृत्व किया ।

विजयवर्गीय रहे हैं राज्य कैबिनेट मंत्री

विजयवर्गीय ने 8 दिसंबर 2008 को मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली और उन्हें लोक निर्माण, संसदीय कार्य, शहरी प्रशासन और विकास विभाग दिए गए। 1 जुलाई 2004 को उन्हें धार्मिक न्यास, बंदोबस्ती और पुनर्वास विभाग दिया गया। विजयवर्गीय 27 अगस्त 2004 को लोक निर्माण मंत्री के रूप में फिर से बाबूलाल गौर के मंत्रिपरिषद में शामिल हो गए। उन्हें 4 दिसंबर को शिवराज सिंह चौहान की मंत्रिपरिषद में फिर से शामिल किया गया। 2005, लोक निर्माण, सूचना प्रौद्योगिकी और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री के रूप में। शिवराज सिंह चौहान (2008 के चुनावों के बाद) के तहत दूसरे मंत्रिमंडल में , विजयवर्गीय के पास आईटी और उद्योग विभाग थे। तीसरे मंत्रिमंडल (2013 के चुनावों के बाद) में, विजयवर्गीय के पास शहरी विकास विभाग था।

इंदौर-1 विधानसभा सीट का लेखा-जोखा

इंदौर-1 विधानसभा सीट मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2018 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। इंदौर-1 विधानसभा सीट मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में आती है। 2018 में कांग्रेस से संजय शुक्ला ने भारतीय जनता पार्टी के सुदर्शन गुप्ता को हराया था। इंदौर-1 विधानसभा सीट इंदौर के अंतर्गत आती है और इस संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं शंकर लालवानी, जो बीजेपी से हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited