Datia Seat: दतिया सीट पर नरोत्तम मिश्रा-राजेंद्र फिर आमने-सामने, क्या चौथी बार बाजी मारेंगे BJP के दिग्गज?

Madhya Pradesh Narottam Mishra Datia Election 2023 Profile, Net Worth, Party Name : भाजपा ने लगातार चौथी बार मिश्रा को दतिया सीट से उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने पहले इस सीट के लिए भाजपा से बगावत कर आए अवधेश नायक को अपना प्रत्याशी बनाया था लेकिन बाद में इस सीट पर भारती को टिकट दिया।

Madhya Pradesh Narottam Mishra Datia seat

चंबल क्षेत्र की दतिया सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं नरोत्तम मिश्रा।

Madhya Pradesh Narottam Mishra Datia Election 2023 Profile:मध्य प्रदेश की दतिया सीट से भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता नरोत्तम मिश्रा से एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं। शिवराज सरकार में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा फायरब्रांड नेता माने जाते हैं। मिश्रा की वजह से दतिया सीट हाई प्रोफाइल सीट बन गई है। इस सीट के चुनाव नतीजों पर सबकी नजर बनी हुई है। इस सीट पर मिश्रा का मुकाबला कांग्रेस के राजेंद्र भारती से है। बीते 2018 के विधानसभा चुनाव में भी इस सीट पर मिश्रा और भारती के बीच करीबी मुकाबला हुआ था। मिश्रा ने करीब ढाई हजार वोटों से इस सीट पर जीत दर्ज की।

दतिया सीट पर मिश्रा चौथी बार उम्मीदवार

भाजपा ने लगातार चौथी बार मिश्रा को दतिया सीट से उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने पहले इस सीट के लिए भाजपा से बगावत कर आए अवधेश नायक को अपना प्रत्याशी बनाया था लेकिन बाद में इस सीट पर भारती को टिकट दिया। पिछले विधानसभा चुनाव की अगर बात करें तो इस सीट पर मिश्रा को 72209 वोट मिले थे जबकि राजेंद्र को 69553 वोट मिले। इस बार भी दोनों के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है।

पिछली बार इस सीट पर थे 10 उम्मीदवार

पिछले विधानसभा चुनाव में इस सीट पर 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। तीसरे स्थान पर जेएपी के अजाद खान थे। भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों को छोड़कर बाकी अन्य उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। पिछले तीन चुनावों में भारती और मिश्रा के बीच टक्कर हुई है और तीनों बार मिश्रा ने जीत दर्ज की।

कुशवाहा और ब्राह्मण बाहूल्य सीट है दतिया

राज्य के चम्बल क्षेत्र में मौजूद है दतिया जिला, जहां बसा है दतिया विधानसभा क्षेत्र, जो अनारक्षित है. वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में, यानी पिछले विधानसभा चुनाव में इस विधानसभा सीट पर कुल 190905 मतदाता थे। 2008 में भारती ने बसपा के टिकट पर मिश्रा के खिलाफ चुनाव लड़ा था। दतिया सीट कुशवाहा और ब्राह्मण बाहूल्य सीट मानी जाती है। पिछले विधानसभा चुनाव, यानी वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में यहां कुल मिलाकर 190905 मतदाता थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited