Maharashtra Election Date: आ गईं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीख, 1 फेज में होगी वोटिंग, 23 नबंवर को नतीजों का ऐलान

Maharashtra Election Date: महाराष्ट्र में सभी 288 विधानसभा सीट के लिए 20 नवंबर को मतदान होगा, वहीं 23 नवंबर को मतगणना होगी, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में इस बार 9.63 करोड़ लोग वोट डालेंगे, इस बार चुनाव के लिए 1 लाख 186 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

Maharashtra assembly election 2024 Voting date

आ गईं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीख,

Maharashtra Election Date: महाराष्ट्र में सभी 288 विधानसभा सीट के लिए एक चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा तथा मतगणना 23 नवंबर को होगी।मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलनमें महाराष्ट्र राज्यसभा विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की।उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में एक चरण में विधानसभा चुनाव होगा।निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी तथा नामांकन की आखिरी तिथि 29 अक्टूबर होगी।
कुमार ने बताया कि नामांकन पत्र चार नवंबर, 2024 तक वापस लिए जा सकते हैं।कुमार का कहना था कि कि प्रदेश में 20 नवंबर को मतदान और 23 नवंबर को मतगणना होगी।महाराष्ट्र में कुल 9.63 करोड़ मतदाता हैं। राज्य में कुल 1,00186 मतदान केंद्र होंगे।
महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि राजनीतिक दलों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करना निर्वाचन आयोग का काम है।उन्होंने कहा कि अगर कहीं से समान अवसर की स्थिति प्रभावित होने की बात आती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।कुमार ने राजनीतिक दलों का आह्वान किया कि वे चुनाव प्रचार के दौरान नियमों का पालन करें। वर्तमान महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है।
महाराष्ट्र में फिलहाल महायुति गठबंधन की सरकार
महाराष्ट्र में फिलहाल महायुति गठबंधन की सरकार है, जिसके मुखिया शिवसेना के एकनाथ शिंदे हैं। इस सत्ताधारी गठबंधन में शिवसेना के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल है।दूसरी तरफ, विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) है। इसमें उद्धव बालासाहेब ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस तथा वरिष्ठ नेता शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) शामिल है।
2019 के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद महाराष्ट्र की राजनीति बिल्कुल बदल गई
वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद महाराष्ट्र की राजनीति बिल्कुल बदल गई है। साल 2019 का विधानसभा चुनाव भाजपा और अविभाजित शिवसेना ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बैनर तले साथ मिलकर लड़ा था। राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 165 सीट पर उम्मीदवार उतारे थे और वह 105 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। शिवसेना ने 126 सीट पर चुनाव लड़ा था और उसे 56 पर जीत मिली थी। दूसरी तरफ, कांग्रेस ने 147 सीट पर उम्मीदवार उतारे थे और उसे 44 सीट पर जीत मिली थी, जबकि राकांपा को 121 में से 54 सीट पर जीत हासिल हुई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें चुनाव से जुड़ी सभी छोटी बड़ी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भारत के चुनाव (Elections) अपडेट और विधानसभा चुनाव के प्रमुख समाचार पाएं Times Now Navbharat पर सबसे पहले ।

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited