महायुति में आसान नहीं सीटों का बंटवारा, अजित-शिंदे के बीच पहले से उलझी BJP के सामने अठावले ने रख दी बड़ी डिमांड

Maharashtra Election: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी महायुति गठबंधन सीटों के बंटवारे को फाइनल कर रही है। इस बंटवारे के बीच सहयोगी पार्टियों ज्यादा से ज्यादा सीटों पर दावा ठोक रही है।

ramdas athawle devendra fadanvis

रामदास अठावले ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी से मांगी 12 सीटें

मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र में इसी साल होना है विधानसभा चुनाव
  • सीट बंटवारे को लेकर उलझी बीजेपी
  • रामदास अठावले ने की 12 सीटों की मांग
Maharashtra Election: महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं, तारीखों का ऐलान भले ही नहीं हुआ है, लेकिन पार्टियां सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे रही हैं। ऐसे में महायुति के सहयोगी पार्टी आरपीआई (ए) ने बड़ी डिमांड कर दी है। पहले से ही एकनाथ शिंदे और अजित पवार की मांगों को सुलझाने में जुटी बीजेपी के लिए यह मांग एक नई परेशानी खड़ी करने वाली है।

किन-किन सीटों पर ठोका दावा

केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने रविवार को कहा कि सत्तारूढ़ महायुति में शामिल उनकी पार्टी आरपीआई (ए) को आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कम से कम 10 से 12 सीटों पर लड़ने का मौका मिलना चाहिए। नागपुर में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आठवले ने कहा कि आरपीआई (ए) अपने पार्टी चिह्न पर चुनाव लड़ेगी और विदर्भ में तीन से चार सीटें मांगेगी, जिनमें उत्तर नागपुर, उमरेद (नागपुर), यवतमाल में उमरखेड़ और वाशिम शामिल हैं।

बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी से मांगी सीटें

रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) महायुति गठबंधन का हिस्सा है, जिसमें भाजपा, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजित पवार की राकांपा शामिल है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आरपीआई (ए) ने 18 संभावित सीटों की सूची बनाई है, जिसे वह कुछ दिनों में महायुति सहयोगियों के साथ साझा करेगी और सीट बंटवारे के समझौते में उसे कम से कम 10 से 12 सीटें मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भाजपा, शिवसेना और राकांपा को अपने कोटे से उनकी पार्टी को चार-चार सीटें देनी चाहिए।

कौन सी पार्टी मांग रही कितनी सीटें

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं। जिसमें से वर्तमान में बीजेपी के पास 103, एनसीपी के पास 39 और शिवसेना के पास 37 सीटें हैं। अब अजीत पवार की एनसीपी 60-80 सीट मांग रही है। शिवसेना भी 80 से 100 सीट मांग रही है। बाकी छोटी पार्टियां भी लाइन में है। ऐसे में बीजेपी के सामने कई अठावले की मांग ने एक नई मुश्किल खड़ा दी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited