Maharashtra Elections: NCP ने जारी की 38 उम्मीदवारों की पहली सूची, बारामती से अजित पवार ठोकेंगे ताल

सत्तारूढ़ खेमे में शामिल होने पर अजित पवार का साथ देने वाले मंत्रियों सहित 26 मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट मिला है। किन्हें मिला टिकट जानिए।

Maharashtra Elections: NCP ने जारी की 38 उम्मीदवारों की पहली सूची, बारामती से अजित पवार ठोकेंगे ताल

Maharashtra Elections NCP releases 1st list: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 20 नवंबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को 38 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, जिसमें उपमुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख अजित पवार को पुणे जिले की बारामती सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। सत्तारूढ़ खेमे में शामिल होने पर अजित पवार का साथ देने वाले मंत्रियों सहित 26 मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट मिला है। इसके अलावा, एनसीपी ने मौजूदा विधायक सुलभा खोडके (अमरावती) और हीरामन खोसकर (इगतपुरी) को भी मैदान में उतारा है, जो हाल ही में कांग्रेस से आए थे।

कांग्रेस के दिग्गज नेता दिवंगत माणिकराव गावित के बेटे भरत गावित को नवापुर से मैदान में उतारा गया है। राज्य विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल को डिंडोरी से और राज्य के कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल को येओला से मैदान में उतारा गया है। पूर्व मंत्री राजकुमार बडोले, जो पहले भाजपा में थे, उन्हें अर्जुनी-मोरगांव से टिकट दिया गया है।

शिवसेना के 45 उम्मीदवारों की सूची जारी

वहीं, मंगलवार 22 अक्टूबर को देर रात 45 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी, जिसमें मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को ठाणे शहर के कोपरी-पाचपाखाडी से तथा आधा दर्जन से अधिक कैबिनेट सदस्यों को उनकी संबंधित सीटों से उम्मीदवार बनाया गया है। सत्तारूढ़ दल ने लगभग उन सभी विधायकों को फिर से टिकट दिया है, जिन्होंने जून 2022 में तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व करते समय शिंदे का समर्थन किया था। शिंदे ठाणे शहर से सटे कोपरी-पाचपाखाडी से फिर से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने जलगांव ग्रामीण, सावंतवाड़ी, सिल्लोड और पाटन से क्रमश: गुलाबराव पाटिल, दीपक केसरकर, अब्दुल सत्तार और शंभुराज देसाई को मैदान में उतारा है।

एक अन्य कैबिनेट सदस्य दादा भुसे नासिक जिले के मालेगांव आउटर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। मंत्री उदय सामंत और तानाजी सावंत को क्रमशः रत्नागिरी और परांदा से मैदान में उतारा गया है। एक अन्य प्रमुख नेता सदा सर्वणकर मुंबई के माहिम से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने कई विधायकों के रिश्तेदारों को भी मैदान में उतारा है। राजापुर से मंत्री उदय सामंत के भाई किरण सामंत को टिकट दिया गया है। दिवंगत विधायक अनिल बाबर के बेटे सुहास बाबर सांगली जिले के खानपुर से चुनाव लड़ेंगे।

मुंबई उत्तर-पश्चिम से शिवसेना के लोकसभा सदस्य रवींद्र वाईकर की पत्नी मनीषा वाईकर को जोगेश्वरी (पूर्व) से मैदान में उतारा गया है, जबकि शिवसेना नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद अडसुल के बेटे अभिजीत अडसुल अमरावती जिले के दरियापुर से चुनाव लड़ेंगे। छत्रपति संभाजीनगर (औरंगाबाद) के लोकसभा सदस्य संदीपन भुमरे के बेटे विलास भुमरे पैठन से चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ ही शिवसेना अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने वाली दूसरी बड़ी राजनीतिक पार्टी बन गई है। उसकी सहयोगी भाजपा ने पिछले रविवार को 99 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। सत्तारूढ़ महायुति ने 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव के लिए अभी तक सीट बंटवारे की घोषणा नहीं की है। इसमें भाजपा, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें चुनाव से जुड़ी सभी छोटी बड़ी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भारत के चुनाव (Elections) अपडेट और विधानसभा चुनाव के प्रमुख समाचार पाएं Times Now Navbharat पर सबसे पहले ।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited