Public Manch: कांग्रेस जीते तो ठीक, मोदी जीते तो EVM पर उठाएंगे सवाल? मनीष तिवारी ने दिया ये जवाब

ईवीएम में आपको विश्वास है या नहीं? इस सवाल पर मनीष तिवारी ने कहा, कोई भी लोकतंत्र एक भरोसे के आधार पर खड़ा होता है।

Manish Tewari

मनीष तिवारी

Manish Tewary on EVM: टाइम्स नाउ नवभारत के खास कार्यक्रम पब्लिक मंच पर कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कई कई मुद्दों और सवालों पर अपनी बात रखी। इन्हीं में एक सवाल था ईवीएम से जुड़ा हुआ। चंडीगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने टाइम्स नाउ और टाइम्स नाउ नवभारत की ग्रुप एडिटर इन चीफ नाविका कुमार के साथ खास बातचीत में ईवीएम पर पार्टी द्वारा उठाए जा रहे सवालों पर अपनी बात रखी। हालांकि वह स्पष्ट तौर पर नहीं बता सके कि तेलंगाना-कर्नाटक जैसे राज्यों में जीतने के बाद कांग्रेस का रुख अलग क्यों रहता है।

ईवीएम में आपको विश्वास है या नहीं?

ईवीएम में आपको विश्वास है या नहीं? इस सवाल पर मनीष तिवारी ने कहा, कोई भी लोकतंत्र एक भरोसे के आधार पर खड़ा होता है। सवाल यह नहीं है कि ईवीएम में गड़बड़ी की जा सकती है, सवाल है कि इसे लेकर परसेप्शन बना हुआ है कि इससे छेड़छाड़ की जा सकती है। सवाल ये नहीं है कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की जा रही है।

लोकतंत्र एक विश्वास की बुनियाद पर खड़ा है

नाविका कुमार ने उनसे पूछा, मेरी परसेप्शन है इसलिए इसे बदल डालो, तेलंगाना, कर्नाटक, हिमाचल में हम जीतेंगे तो ईवीएम ठीक है। लेकिन मोदी जीतेंगे तो हम ईवीएम पर सवाल उठाएंगे? इस सवाल पर मनीष तिवारी ने कहा, हर चीज बाइनरी नहीं होती है। आप जीतेंगे तो कहेंगे कि ईवीएम ठीक है, हारते हैं तो आप कहते हैं ईवीएम खराब है। लोकतंत्र एक विश्वास की बुनियाद पर खड़ा है। जब उस भरोसे को सेंध लगती है, तो ये हम सबके लिए चिंता का विषय है। मैं पहले भी ये बात कह चुका हूं कि मेरा यह मानना है कि लोकतंत्र बहुत कीमती है, इसे केवल प्रौद्योगिकी तक ही सीमित नहीं रखा जा सकता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited