MCD Polls 2022:...तो देर से या बाद में बूथ पर पहुंचने पर डालने दिया जाएगा वोट? जानिए

MCD Polls 2022: 250 वॉर्ड्स वाले दिल्ली नगर निगम के चुनाव में कुल 1349 प्रत्याशी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि 1.46 करोड़ कुल वोटर हैं। राष्ट्रीय राजधानी में पिछली बार 54 फीसदी मतदान हुआ था।

mcd polls 2022

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः अभिषेक गुप्ता)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
MCD Polls 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए रविवार (चार दिसंबर, 2022) को वोटिंग हुई। लंबी लाइन से बचने के लिए अक्सर लोग सुबह के समय निकलते हैं, पर अगर आप सुबह नहीं जा पाते हैं और समय सीमा खत्म होने के आसपास पहुंचते हैं, तब भी आपको वोट डालने दिया जाएगा।
जी हां, अगर आप शाम साढ़े पांच बजे तक (सुबह आठ बजे से शाम साढ़े बजे तक पोलिंग बूथ पर वोटिंग की टाइमिंग है) भी मतदान करने वाली कतार में लग जाएंगे तब आपको वोट डालने से नहीं रोका जाएगा। रोचक बात है कि चाहे कितना भी बज जाए और वक्त लग जाए, पर आपको मतदान करने का मौका मिलेगा। पर साढ़े पांच बजे के बाद पहुंचेंगे, तब आप वोट नहीं डाल पाएंगे।
आपना पोलिंग बूथ पता करने के लिए 'निगम चुनाव डेल्ही' मोबाइल ऐप पर जाकर वोटर लिस्ट में नाम ढूंढ कर इस बारे में जानकारी जुटा सकते हैं। 77382-99899 और 98079-80779 मोबाइल नंबर के जरिए भी आप मदद पा सकते हैं।
अगर आपको वोटिंग से जुड़ी किसी प्रकार की मदद चाहिए तो आप 01102399-9999 हेल्प लाइन पर कॉल कर सहायता हासिल कर सकते हैं। यही नहीं, अगर आपको पास वोटर आईडी नहीं है तब आप आधार, पैन कार्ड, डीएल, पासपोर्ट, केंद्र या राज्य सरकार या फिर पब्लिक लिमिटेड कंपनियों की ओर से जारी किए गए फोटो वाले आईडी कार्ड, बैंक या डाकघर की ओर से जारी की गई फोटो वाली पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड और फोटो वाले पेंशन दस्तावेज आदि के सहारे वोट डाल सकेंगे।
इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर कैंडिडेट का नाम और चुनाव चिह्न की डिटेल होती है, जबकि आगे नीले रंग का बटन रहता है। आप जिसे भी वोट देना चाहें, उसके आगे बने नीले रंग के बटन को क्लिक कर दें या दबा दें। बाद में बत्ती जलेगी और यह इस बात का संकेत होगा कि आपका वोट पड़ गया है। साथ ही मशीन में नोटा (नन ऑफ दि अबव) का ऑप्शन भी रहता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited