Mizoram Chunav: के बेइचुआ को सियाहा से बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार, सर्जन के तौर पर मिजोरम में हैं फेमस

K Beichhua Saiha Election 2023 Profile: मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) पूर्व विधायक के बेइचुआ को बीजेपी मिजोरम विधानसभा में सियाहा से उम्मीदवार बनाया। उन्होंने हाल ही में बीजेपी ज्वाइन किया।

Mizoram K Beichhua Saiha Election 2023

बीजेपी ने मिजोरम चुनाव में के बेइचुआ को सियाहा से बनाया उम्मीदवार

Mizoram K Beichhua Saiha Election 2023 Profile: मिजोरम के पूर्व मंत्री के बेइचुआ सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) के विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद हाल ही में बीजेपी में शामिल हो गए। इसके तुरंत बाद बीजेपी ने बेइचुआ ने मिजोरम विधानसभा चुनाव में सियाहा (Siaha) से उम्मीदवार बना दिया। के बेइचुआ बीजेपी में शामिल होने के लिए इस्तीफा देने से पहले उन्होंने सियाहा के लिए मिजोरम विधान सभा के सदस्य के रूप में कार्य किया था। वह मिजोरम सरकार में सामाजिक कल्याण, उत्पाद शुल्क और नारकोटिक्स और सेरीकल्चर विभाग के पूर्व मंत्री हैं। पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए एमएनएफ से निष्कासित होने के बाद बीजेपी में शामिल हो गए।
बेइछुआ का जन्म 19 दिसंबर 1966 को मिजोरम के सियाहा जिले के थिंगसेन गांव में हुआ था। उनके पिता के थाछो थे। बेइचुआ ने 1991 में इम्फाल, मणिपुर के क्षेत्रीय मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने एक डॉक्टर के तौर पर काम किया। बेइचुआ ने कहा है कि उन्होंने अपने करियर में सैकड़ों ऑपरेशन किए हैं। बेइचुआ ने 22 फरवरी 2017 को सियाहा सिविल अस्पताल में एक महिला घटक की आपातकालीन सर्जरी की। बेइचुआ ने खुद सर्जरी करने का फैसला किया जब उन्हें बताया गया कि महिला को जटिलताएं हो गई हैं और अस्पताल का एकमात्र सर्जन इंफाल में एक ट्रेनिंग कार्यक्रम में भाग लेने गया। बेइचुआ ने कहा कि मुझे बताया गया कि 35 साल की एक महिला को पेट में तेज दर्द हो रहा था और तुरंत ऑपरेशन की जरूरत थी। महिला के पेट में बड़ा छेद था और अगर ऑपरेशन नहीं किया गया होता तो शायद उसकी मौत हो जाती। बेइचुआ का विवाह जोचुआनावमिन से हुआ। जो एक डॉक्टर भी हैं। 2013 के चुनाव से पहले चुनाव आयोग को दिए अपने हलफनामे में बेइचुआ ने अपनी कुल संपत्ति 13,729,000 रुपए घोषित की थी।
चुनाव जीतने के बाद बेइचुआ ने अपनी मेडिकल प्रैक्टिस छोड़ दी। उन्होंने अपनी आखिरी सर्जरी दिसंबर 2013 में की थी। बेइचुआ को 2018 के चुनावों में सियाहा निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुना गया था। बेइचुआ ने 2008 के राज्य चुनाव में सियाहा निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा। वह चुनाव में 23.30% वोट के साथ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और एमएनएफ उम्मीदवारों के बाद तीसरे स्थान पर रहे। वह 2013 में एमएनएफ में शामिल हुए और सियाहा से 2013 का चुनाव सफलतापूर्वक लड़ा। बेइचुआ को 49.62% वोट मिले और उन्होंने निवर्तमान राज्य उद्योग और पर्यटन मंत्री एस हियातो को 222 वोटों के अंतर से हराया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited