नागौर लोकसभा सीट: चुनावी रण में फिर आमने-सामने हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्धा, किसके सिर सजेगा जीत का ताज?

नागौर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद हनुमान बेनीवाल और पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा के बीच सीधा मुकाबला है। हनुमान बेनीवाल कांग्रेस समर्थित आरएलपी से उम्मीदवार हैं, वहीं बीजेपी ने ज्योति मिर्धा को प्रत्याशी बनाया है।

Nagaur Loksabha Election.

नागौर लोकसभा सीट का हाल

Nagaur Loksabha election 2024: नागौर लोकसभा सीट राजस्थान की सबसे अहम सीटों में से एक है। यह जाट बाहुल्य सीट है और कांग्रेस पार्टी का गढ़ भी रही है। इस सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार 11 बार जीत हासिल कर चुके हैं, जबकि बीजेपी को सिर्फ 3 बार ही जीत का स्वाद मिला है। नागौर लोकसभा सीट पर हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्था के बीच कांटे की टक्कर है। दोनों ही उम्मीदवार जाट समुदाय से हैं। इससे पहले भी करीब चार-पांच दशक से यहां अधिकतर मुकाबला जाट समुदाय के प्रत्याशियों के बीच ही होता रहा है। ऐसे में इस बार भी दो जाट उम्मीदवारों के चुनावी मैदान में उतरने से वोटों का ध्रुवीकरण हो सकता है। नागौर सीट पर लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुए हैं। अब 4 जून को मतगणना के दिन पता चलेगा कि जनता ने किसे अपना सांसद चुना है।

जातीय समीकरण

नागौर लोकसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या करीब 21 लाख है। अगर जातिगत समीकरण देखा जाए तो यहां जाट वोटर्स की संख्या सबसे अधिक है। जाट मतदाताओं की संख्या 6 लाख के आसपास है। यहां एससी वोटर्स की संख्या करीब 5 लाख है। वहीं मुस्लिम समुदाय के मतदाता करीब 3 लाख हैं।

नागौर लोकसभा सीट पर कौन हैं कैंडिडेट

नागौर लोकसभा सीट पर चुनावी मैदान में 9 उम्मीदवार उतरे हैं। लेकिन इस सीट पर सीधा मुकाबला हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्धा के बीच है। हनुमान बेनीवाल इस लोकसभा क्षेत्र के मौजूदा सांसद हैं। वे इस बार इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने ज्योति मिर्धा को प्रत्याशी बनाया है। पिछले लोकसभा चुनाव में भी दोनों प्रत्याशी आमने-सामने थे। लेकिन पिछली बार चुनावी समीकरण एकदम उल्टा था। पिछले लोकसभा चुनाव में ज्योति मिर्धा कांग्रेस की प्रत्याशी थी। वहीं हनुमान बेनीवाल ने भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था।
  • ज्योति मिर्धा - भाजपा
  • हनुमान बेनीवाल - राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी
  • डॉ गजेन्द्र सिंह राठौड़ - बसपा
  • डॉ अशोक चौधरी - अभिनव राजस्थान पार्टी से
  • हनुमान सिंह कालवी - राष्ट्रीय जनशक्ति पार्टी (सेक्युलर)
  • अमीन खान - निर्दलीय
  • प्रेमराज खारड़िया - निर्दलीय
  • राजकुमार जाट - निर्दलीय
  • हरिराम - निर्दलीय

ज्योति मिर्धा

ज्योति मिर्धा नागौर लोकसभा सीट से पूर्व में सांसद रह चुकी हैं। वे पूर्व केंद्रीय मंत्री नाथूराम मिर्धा की पोती हैं, जोकि नागौर लोकसभा सीट पर सबसे अधिक बार सांसद रह चुके हैं। नाथूराम मिर्धा इस सीट से छह बार सांसद बने हैं। वे एक बार जनता दल और शेष बार कांग्रेस से चुनाव जीते हैं। उनके निधन के बाद 1997 में उनके बेटे भानु प्रकाश मिर्धा ने भाजपा से चुनाव जीता। वहीं 2009 में ज्योति मिर्धा ने कांग्रेस से चुनाव में जीत हासिल की। ज्योति मिर्धा 2014 के लोकसभा चुनाव में भी इस सीट से कांग्रेस की प्रत्याशी बनी थी। लेकिन वे बीजेपी के सी.आर. चौधरी से चुनाव हार गई। जिसके बाद उन्हें हनुमान बेनीवाल से 2019 में शिकस्त मिली। ज्योति मिर्धा ने अब कांग्रेस का हाथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया है और इस बार के चुनाव में वे बीजेपी की उम्मीदवार हैं।

हनुमान बेनीवाल

नागौर जिले के रहने वाले हनुमान बेनीवाल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संस्थापक सदस्य हैं। वे छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय हैं। जिसके बाद वे बीजेपी के साथ आ गए और 2008 में खींवसर से बीजेपी की टिकट पर पहली बार विधायक बने। बाद में उन्होंने बीजेपी छोड़कर दी और साल 2013 में खींवसर से निर्दलीय चुनाव लड़कर फिर से जीत दर्ज की। हनुमान बेनीवाल ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में नागौर सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा था। जिसमें उन्हें बीजेपी के सी.आर. चौधरी ने हराया था। 2019 में वे भाजपा के साथ गठबंधन कर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से चुनाव लड़े थे और जीत हासिल की थी। इस बार वे कांग्रेस समर्थित आरएलपी से उम्मीदवार हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited