गुजरात में नोटा का रहा बोलबाला, दस राजनीतिक दलों को पछाड़ा

गुजरात चुनावों में भाजपा, कांग्रेस और आप के अलावा अन्य राजनीतिक दलों का हाल बेहाल हो गया। नोटा मतदाताओं की पसंद के मामले में चौथे पायदान पर रहा।

Nota

नोटा

NOTA in Gujarat Assembly Elections 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर प्रचंड बहुमत के साथ परचम लहाराने में सफल रही। 27 साल से गुजरात की सत्ता पर काबिज भाजपा ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 182 में से 156 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही। कांग्रेस दूसरे पायदान पर 15 सीटों के साथ रही। वहीं आप के खाते में 5 सीटों आईं।

भाजपा के खाते में आए 52.51 प्रतिशत वोटइन चुनावों में भाजपा 52.51 प्रतिशत वोट हासिल करके बड़े अंतर से जीत दर्ज करने में सफल रही। वहीं कांग्रेस के खाते में 27.29 प्रतिशत मत गए। इन दो पार्टियों के अलावा आम आदमी पार्टी अपने पैर गुजरात विधानसभा में जमाने में सफल रही है। आम आदमी पार्टी ने 12.90 प्रतिशत वोट के साथ 5 सीट में जीत दर्ज की। इसके अलावा अन्य को 4.35 प्रतिशत वोट मिले।

इन दलों का हाल हुआ बेहाल

नोटा का गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में बोल बाला रहा। 1.58 प्रतिशत लोगों ने नोटा को अपनी पसंद बनाया। नोटा को मिलने वाला मत प्रतिशत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, लोक जनशक्ति पार्टी(रामविलास), जनता दल (यूनाईडेट), जनता दल(सेकुलर), सीपीआई, सीपीआई(एम), सीपीआई(एमएल-एल) जैसी पार्टियों से ज्यादा रहा। इन दलों में बहुजन समाज पार्टी को 0.50 प्रतिशत वोट मिले। वहीं समाजवादी पार्टी के खाते में 0.29 प्रतिशत और एनसीपी के खाते में 0.24 प्रतिशत वोट आए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited