नवीन पटनायक फिर से दो-दो सीटों से लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, समझें पिछली बार से कितना अलग होगा समीकरण

Election News: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ेंगे। नवीन पटनायक ने साल 2019 के विधानसभा चुनाव में भी दो सीटों पर चुनाव लड़ा था। उन्होंने पश्चिमी ओडिशा के बारगढ़ जिले के हिंजिली और बीजेपुर दोनों सीटों से जीत हासिल की थी। आपको इस बार का समीकरण समझाते हैं।

Naveen Patnaik

किन दो सीटों से चुनाव लड़ेंगे नवीन पटनायक?

Odisha Assembly Election: ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष नवीन पटनायक के नाम सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का कीर्तिमान है, इस बीच विधानसभा चुनाव में वो एक बार फिर दो सीटों से ताल ठोकने के लिए तैयार हैं। पटनायक इस बार वो गंजम जिले में अपनी पारंपरिक हिंजिली सीट के साथ-साथ पश्चिमी ओडिशा के बोलांगीर जिले की कांटाबांजी विधानसभा सीट से भी चुनाव लड़ेंगे। मुख्यमंत्री पटनायक ने बुधवार को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी करते हुए इस बारे में घोषणा की।

2019 में भी नवीन पटनायक ने दो सीटों से लड़ा था चुनाव

नवीन पटनायक ने साल 2019 के विधानसभा चुनाव में भी दो सीटों पर चुनाव लड़ा था। उन्होंने पश्चिमी ओडिशा के बारगढ़ जिले के हिंजिली और बीजेपुर दोनों सीटों से जीत हासिल की थी। हालांकि, बाद में उन्होंने बीजेपुर से इस्तीफा दे दिया और हिंजिली सीट बरकरार रखी थी। पटनायक द्वारा जारी की गई नौ उम्मीदवारों की सूची में छह महिलाएं और चार दलबदलू उम्मीदवार शामिल हैं। बीजद ने चार मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया है, जिसमें चित्रकोंडा से पूर्ण चंद्र बाका, कुचिंडा से किशोर चंद्र नाइक, अंगुल से रजनीकांत सिंह और निमापाड़ा से समीर रंजन दाश शामिल हैं।

बीजद ने इस बार चार दलबदलुओं को बनया उम्मीदवार

पटनायक ने इस विधानसभा चुनाव में चार दलबदलुओं को बीजद का उम्मीदवार बनाया है, जिसमें देवगढ़ से अरुंधति देवी, निमापाड़ा से दिलीप कुमार नायक, कुचिंडा से राजेंद्र कुमार छत्रिया और चित्रकोंडा से लक्ष्मीप्रिया नायक शामिल हैं। बीजद की सूची में जिन महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है उनमें लक्ष्मीप्रिया नायक (चित्रकोंडा), बरसा सिंह बरिहा (पदमपुर), अरुंधति देवी (देवगढ़), संजुक्ता सिंह (अंगुल), सुलखंसा गीतांजलि देवी (सामाखेमुंडी) और डॉ. इंदिरा नंदा (जयपुर) शामिल हैं।

किन नेताओं का कटा टिकट, किस पर किया भरोसा?

बीजद ने अंगुल विधायक रजनीकांत सिंह का टिकट काटते हुए उनकी पत्नी संजुक्ता सिंह को उसी सीट से उम्मीदवार बनाया है। पूर्व मंत्री और पूर्व विधायक रबी नंदा को भी टिकट नहीं मिला है। उनके स्थान पर उनकी पत्नी डॉ. इंदिरा नंदा को कोरापुट जिले के जयपुर विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है। पटनायक ने सनाखेमुंडी विधानसभा सीट पर पूर्व विधायक नंदिनी देवी की बेटी एस गीतांजलि देवी को टिकट दिया है।
बीजद अध्यक्ष ने दो नेताओं की सीट भी बदली है। रायराखोल विधायक रोहित पुजारी को संबलपुर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया है तो वहीं, प्रसन्न आचार्य रायराखोल से चुनाव लड़ेंगे। बीजद ने अब तक ओडिशा की कुल 147 विधानसभा सीटों में से 126 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited