उमर अब्दुल्ला के रुख में बदलाव, तोड़ेंगे अपना संकल्प, विधानसभा चुनाव लड़ने के दिए संकेत

चुनावों की घोषणा से पहले अब्दुल्ला ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का संकल्प लिया था क्योंकि वह जिस एकीकृत जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे थे, वह अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है।

Omar abdullah

उमर अब्दुल्ला

Jammu Kashmir Assembly elections 2024: जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने तक विधानसभा चुनाव न लड़ने का संकल्प जताने वाले नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) नेता उमर अब्दुल्ला ने आगामी चुनाव लड़ने का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि अगर वह खुद विधायिका को स्वीकार नहीं करेंगे तो वह जनता से अपनी पार्टी के लिए वोट की उम्मीद नहीं कर सकते। नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे की घोषणा के बाद मीडिया से बात करते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा कि वह अपनी पार्टी के सहयोगियों से चुनाव लड़ने और लोगों से एक ऐसी विधानसभा के लिए वोट देने को कहकर गलत संकेत नहीं देना चाहते, जिसे वह शायद तुच्छ मानते हैं।

उमर बोले, वह मेरी गलती थी...

नेकां उपाध्यक्ष ने कहा, मुझे एक बात का एहसास है जिसके बारे में मैंने पूरी तरह नहीं सोचा था, और वह मेरी गलती थी। अगर मैं विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं हूं, तो मैं लोगों को उस विधानसभा के लिए वोट देने की खातिर कैसे तैयार कर सकता हूं? उन्होंने कहा, मैं कैसे उम्मीद कर सकता हूं कि मेरे साथी उस विधानसभा के लिए वोट मांगेंगे, जिसे मैं स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हूं या जो मेरी नजर में तुच्छ है? इस बात ने मुझ पर दबाव डाला है और मैं लोगों को गलत संकेत नहीं देना चाहता।
चुनावों की घोषणा से पहले अब्दुल्ला ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का संकल्प लिया था क्योंकि वह जिस एकीकृत जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे थे, वह अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। हालांकि, ऐसी अटकलें हैं कि अब्दुल्ला मध्य कश्मीर में अपने पारिवारिक गढ़ गंदेरबल से चुनाव लड़ सकते हैं, जहां से उन्होंने 2008 के विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की थी।

18 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस के साथ सहमति बनने के बाद नेशनल कांफ्रेंस ने सोमवार को 18 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरण में होंगे और नेकां ने पहले चरण के लिए 18 उम्मीदवारों की सूची जारी की। पार्टी ने अनंतनाग से पूर्व सांसद न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) हसनैन मसूदी को पंपोर से और पूर्व विधायक मोहम्मद खलील बांद को पुलवामा से उम्मीदवार बनाया है। नेकां ने राजपोरा से गुलाम मोहि-उद-दीन मीर, जैनपोरा से शौकत हुसैन गनी, शोपियां से शेख मोहम्मद रफी और डीएच पोरा से पूर्व मंत्री सकीना इट्टू को उम्मीदवार बनाया है।

नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन

इससे पहले, नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच लंबी बातचीत के बाद सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बनी। सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के अनुसार नेशनल कांफ्रेंस 51 जबकि कांग्रेस 32 सीट पर चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी को एक-एक सीट दी गई है। पांच सीट पर दोस्ताना मुकाबला होगा। नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के आवास पर दिनभर चली बातचीत के बाद आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited