गुजरात विधानसभा चुनाव में 32 साल से नहीं हारा ये शख्स, द्वारका सीट से फिर चुने गए विधायक

भगवान कृष्ण की नगरी द्वारका से लगातार आठवीं बार भाजपा के उम्मीदवार पबुभा मानेक जीत दर्ज करने में सफल हुए हैं। वो साल 1990 से लगातार जीत हासिल करते आ रहा है। उनकी जीत का इतिहास गुजरात में भाजपा के सत्ता पर कब्जे से भी पुराना है।

Pabubha-Virambha-Manek

पबुभा मानेक

अहमदाबाद: गुजरात की सत्ता का सियासी रंग 27 साल से नहीं बदला है। एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी गुजरात की सत्ता पर प्रचंड़ बहुमत के साथ काबिज हो गई है। भाजपा ने 182 में से 156 सीटें जीतकर विधानसभा चुनाव के इतिहास में अपना सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। गुजरात की जीत के इस सफर से पहले एक उम्मीदवार की जीत का सफर इस बार भी जारी है।

पबुभा मानेक ने कायम किया जीत का रिकॉर्ड

ये उम्मीदवार हैं भगवान कृष्ण की नगरी मानी जाने वाली द्वारिका से जीत दर्ज करने वाले पबुभा मानेक। भाजपा के पभुआ मानेक का नाम गुजरात की जानी मानी राजनीतिक हस्तियों में शुमार है। वो साल 1990 से लगातार द्वारिका सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और हर बार जीत हासिल करने में सफल रहे हैं। उनके अलावा वडोदरा जिले की माजलपुर सीट से बीजेपी के विधायक योगेश पटेल भी 1990 से लगातार विधानसभा में चुनाव जीतते आ रहे हैं। इस बार 76 साल की उम्र में उन्होंने एक लाख से ज्यादा मतों से विजय हासिल की है।

इस बार मिली 5075 वोट से जीत

पबुभा मानेक को इस बार द्वारिका सीट पर 73350 वोट मिले। दूसरे स्थान पर रहे कांग्रेस उम्मीदवार अहीर मालूभाई रनमलभा कंदोरिया को 68275 वोट मिले। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 5075 वोट के अंतर से मात दी और लगातार आठवीं बार जीत हासिल करने में सफल रहे। इस बार आम आदमी पार्टी के चुनावी समर में उतरने की वजह से हार जीत का अंतर कम रहा। आप उम्मीदवार लखमनभाई बोघाभाई नकुम को 28023 वोट मिले।

गुजरात की पहली राजधानी मानी जाती है द्वारका

द्वारका को गुजरात की पहली राजधानी माना जाता है। इसे भगवान कृष्ण ने द्वापर युग में बसाया था। ऐसे में यह गुजरात की संस्कृति का भी प्रतीक है। द्वारका की वजह से गुजरातियों के रग-रग में भगवान कृष्ण बसे हैं। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी का भगवा परचम पबुभा मानेक लगातार 8 बार से लहरा रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited