अंतिम चरण के मतदान से पहले पीएम मोदी जाएंगे कन्याकुमारी, विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर करेंगे ध्यान

गौरतलब है कि 2019 लोक सभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान के समय पीएम मोदी केदारनाथ गए थे जहां उन्होंने रुद्र गुफा में ध्यान किया था।

Narendra Modi

पीएम मोदी करेंगे ध्यान

PM Modi Meditation: एक जून को होने वाले अंतिम चरण के मतदान से पहले पीएम मोदी कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर ध्यान कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी 30 मई की रात कन्याकुमारी पहुंचेंगे।इसके बाद वे विवेकानंद रॉक मेमोरियल जा सकते हैं। 31 मई को पूरे दिन वे रॉक मेमोरियल पर ध्यान कर सकते हैं।

एक जून को अंतिम चरण का मतदान

एक जून को लोक सभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान होना है। इससे पहले 30 मई गुरुवार को पीएम मोदी सुबह 11 बजे पंजाब के होशियारपुर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। उसके बाद उनका तमिलनाडु जाने का कार्यक्रम है जहां वे रात्रि विश्राम करेंगे। पीएम के आधिकारिक कार्यक्रम में 31 मई और एक जून का कार्यक्रम अभी जारी नहीं किया गया है। गौरतलब है कि 2019 लोक सभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान के समय पीएम मोदी केदारनाथ गए थे जहां उन्होंने रुद्र गुफा में ध्यान किया था।

कन्याकुमारी का स्वामी विवेकानन्द से क्या संबंध है?

  • कन्याकुमारी वह स्थान है जहां स्वामी विवेकानन्द को भारत माता के दर्शन हुए, जिसका उनके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा। कई लोगों का मानना है कि गौतम बुद्ध के सारनाथ के समान यह चट्टान स्वामी विवेकानन्द के जीवन में विशेष महत्व रखती है।
  • स्वामी विवेकानंद ने इस स्थान पर तीन दिनों तक ध्यान किया था, जिसे अब ध्यान मंडपम के नाम से जाना जाता है।
  • यह स्थान न केवल ऐतिहासिक है बल्कि हिंदू पौराणिक कथाओं में भी इसका महत्व है। ऐसा माना जाता है कि देवी पार्वती ने भगवान शिव की प्रतीक्षा करते हुए इस स्थान पर ध्यान लगाया था।
  • कन्याकुमारी भारत के सबसे दक्षिणी सिरे को चिह्नित करता है और देश की पूर्वी और पश्चिमी तटरेखाओं के मिलन बिंदु के रूप में कार्य करता है।
  • इसके अलावा यह वह जगह है जहां हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर मिलते हैं, जो इसे एक अद्वितीय भौगोलिक स्थान बनाता है।

2019 में पहुंचे थे केदारनाथ

चुनाव प्रचार खत्म करने के बाद प्रधानमंत्री अक्सर आध्यात्मिक यात्राओं पर निकल जाते हैं। 2019 में उन्होंने केदारनाथ का दौरा किया और 2014 में वह शिवाजी के प्रतापगढ़ गए थे इस बार वह कन्याकुमारी जा रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार author

20 साल का टीवी पत्रकारिता का अनुभव। झूठ , फरेब और तमाशे पर नहीं सिर्फ खबर पर नज़र। राजनीतिक खबरों पर पहली पकड़। देश की राजनीति समझनी है तो आइए मेरे साथऔर देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited