Sixth Phase Voting Percentage: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बंगाल का जंगल महल सबसे आगे, जानिए बाकी राज्यों का वोट प्रतिशत

Sixth Phase Voting Percentage: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों में शनिवार को 59.06 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल के जंगल महल क्षेत्र में 78.19 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

Sixth Phase Voting Percentage

मतदान के लिए लाइन में लगी हुईं महिलाएं

Sixth Phase Voting Percentage: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग देखने को मिली है। हालांकि उत्तरी राज्यों बिहार और उत्तर प्रदेश में वोटर सुस्त ही दिखे। वहीं जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और बारामूला में रिकॉर्ड मतदान प्रतिशत के बाद, अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर भी मतदान प्रतिशत का रिकॉर्ड टूट गया, जहां 40 वर्ष में सबसे अधिक 53 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

छठे चरण में 59.06 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों में शनिवार को 59.06 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल के जंगल महल क्षेत्र में 78.19 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। पश्चिम बंगाल से मामूली झड़प और विरोध प्रदर्शन की घटनाएं सामने आईं, जबकि दिल्ली समेत कुछ स्थानों पर ईवीएम में खराबी की घटनाएं हुईं।

किस राज्य में कितना मतदान

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी शाम 7:45 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार झारखंड में 62.74 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 54.03 प्रतिशत, बिहार में 53.30 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 52.28 प्रतिशत, हरियाणा में 58.37 प्रतिशत, ओडिशा में 60.07 और दिल्ली में 54.48 प्रतिशत मतदान हुआ। आयोग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान प्रतिशत कई दशकों में सबसे अधिक रहा है।

छठे चरण में कितने मतदाता

इस चरण में 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता थे, जिनमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिला और 5120 तृतीय लिंग के वोटर थे। आयोग ने 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर लगभग 11.4 लाख अधिकारियों को तैनात किया था। दिल्ली की सभी सात सीट के अलावा, उत्तर प्रदेश की 14 सीट, हरियाणा की सभी 10 सीट, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीट, ओडिशा की छह सीट, झारखंड की चार सीट और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान हुआ। इसके अलावा ओडिशा में 42 विधानसभा सीट और हरियाणा में करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भी मतदान हुआ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इलेक्शन (elections News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited