महाराष्ट्र चुनाव: जीत के लिए ज़रूरी है इन 31 सीट पर जीत दर्ज करना, महायुति और एमवीए में कड़ी चुनौती

महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 145 है।लेकिन इस मैजिक नंबर को हासिल करने के लिए महायुति और एमवीए को खासकर 31 सीटों पर अपना दम दिखाना होगा, जहां पिछले चुनाव में जीत-हार का अंतर महज़ 5 हजार से कम था।

Maharashtra Election

महाराष्ट्र चुनाव

महाराष्ट्र में क्या एक बार फिर कमल खिलेगा ? या फिर उद्धव ठाकरे सरकार गिराने का बदला लेने में कामयाब होंगे? यह सवाल राजनीतिक गलियारों में घूम रहा है। ऐसे में दोनों ही गठबंधन एक दूसरे को पटखनी देने के लिए जोर आजमाइश कर रहे है। लेकिन मुकाबला किसी भी राजनीतिक दल के लिए आसान नहीं है। महायुति की अगुवाई करने वाली बीजेपी हरियाणा चुनाव में जीत के बाद उत्साहित है। महा विकास अघाड़ी लोकसभा चुनाव के नतीजों के बदौलत सत्ता में लौटने की उम्मीद कर रहा है।

लोकसभा चुनाव में महागठबंधन ने महाराष्ट्र में 31 सीटें जीती थी। वोट के आंकड़े को देखें तो महा विकास अघाड़ी को 158 विधानसभा में बढ़त मिली थी। दूसरी ओर महायुति को लोकसभा में 17 सीटों से संतोष करना पड़ा था। यह गठबंधन 125 विधानसभा में आगे रहा था। जाहिर सी बात है दोनों गठबंधनों की बढ़त में 33 विधानसभा सीटों का फर्क था। सत्ता की चाबी इसी आंकड़े में छिपी है।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में MVA ने 5 सीट की मांग नही मानी तो सपा नही लड़ेगी चुनाव बोले अबु असीम आज़मी

लोकसभा चुनाव में हार के बाद महायुति गठबंधन ने मुफ्त वाली सरकारी योजनाओं के लिए खजाना खोल दिया। बीजेपी माइक्रो मैनेजमेंट में जुट गई। महायुति के लिए चुनौती मराठवाड़ा, पश्चिम महाराष्ट्र और मुंबई की सीटें हैं, जहां महाविकास अघाड़ी ने लोकसभा चुनाव में लीड ली थी। पिछले विधानसभा के आंकड़ों को देखें तो 288 विधानसभा में से 31 ऐसी थीं, जहां जीत और हार का अंतर महज़ पांच हजार वोट से कम रहा था। कांटे की टक्कर में महायुति ने 15 और महाविकास अघाड़ी 16 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

2019 में जिन 31 सीटों पर कड़ा मुकाबला रहा था उन सीटों में धुले, नेवासा, भोकरदान, पुसद, रामटेक, हाडगांव, भोकर, नयगांव, डेगलर, मुखेड, उदगीर, अहमदपुर, शोलापुर सेंट्रल, शिरोल, कराड नॉर्थ, कराड साउथ, संगोला, महाडी, पुणे कैंट, मावल, चेंबूर, चांदीवली, माजलगांव, भांडुप, मलाड वेस्ट, डिंदोसी, नासिक सेंट्रल, दहानु और धुले सिटी शामिल है।

इन सीटों पर दोनों गठबंधनों के बीच जबर्दस्त टक्कर हुई थी

लोकसभा चुनाव के दौरान भी इन सीटों पर दोनों गठबंधनों के बीच जबर्दस्त टक्कर हुई थी। वैसे तो लोकसभा और विधानसभा चुनाव में वोटिंग पैटर्न अलग-अलग होते हैं, लेकिन वोटों के आंकड़े आने वाले नतीजों का संकेत दे देते हैं।

2024 लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक हालात बदल गया है

2024 लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक हालात बदल गया है। पहले जहां दो गठबंधनों के चार दल आमने सामने थे वहीं अब 6 दल आमने-सामने होंगे। सारा दारोमदार टिकट बंटवारे पर टिका है। महायुति में बीजेपी 155 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ सकती है, जबकि शिवसेना (शिंदे) को 70 के करीब और अजित पवार को 50 के करीब सीटें मिल सकती हैं। लेकिन सबसे बड़ी समस्या महायुति में वोट ट्रांसफर का है।वो अभी भी चुनौती बना हुआ है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें चुनाव से जुड़ी सभी छोटी बड़ी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भारत के चुनाव (Elections) अपडेट और विधानसभा चुनाव के प्रमुख समाचार पाएं Times Now Navbharat पर सबसे पहले ।

लेटेस्ट न्यूज

हिमांशु तिवारी author

हिमांशु तिवारी एक पत्रकार हैं जिन्हें प्रिंट से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स तक का 16 साल का अनुभव है। मैंने अपना करियर क्राइम रिपोर्टर के रूप में शुरू किया था...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited